UP BJP का लोक कल्याण पत्र- मुफ्त गैस, बिजली, स्कूटी, हर घर रोजगार का वादा, लव जिहाद पर लगाम, सुशासन का दावा

 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी किया. UP भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने अपने संबोधन में दावा किया कि योगी सरकार ने पूरी ईमानदारी और निष्ठा से जनता से किए वादे पूरे किए हैं. उन्होंने कहा कि आगे भी भाजपा इसी तरह जनता के हित के लिए काम करती रहेगी.

मेनिफेस्टो कमिटी के अध्यक्ष सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश के 24 करोड़ लोगों की सेवा का उद्देश्य सामने रखकर इस लोक कल्याण संकल्प-पत्र को पूरा किया गया है. उन्होंने संकल्प-पत्र के निर्माण में लगे लोगों और प्रक्रिया का परिचय देते हुए कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में अंतर नहीं है और यह जान कर ही UP की जनता ने भाजपा को कई तरह के सुझाव दिए.

हर एक गरीब का हमने ख्याल रखा है. 60 लाख उद्यमियों को ऋण दिया गया। जो बेरोजगारी की दर 2017 में 18 फीसदी थी, आज वह 3 फीसदी मात्र रह गई है. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, सामूहिक विवाह योजना और जननी सुरक्षा योजना को हमने प्राथमिकता के साथ पूरा किया है और इसी दम पर जनता के बीच फिर जा रहे हैं. दो करोड़ से अधिक लोगों को हमने शौचालय दिए, 1 करोड़ 56 लाख गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत हमने गैस सिलेंडर मुहैया कराए. कोविड की तीसरी वेव को नियंत्रित करने का दावा करते हुए योगी ने कहा कि पहली और दूसरी लहर में भी उत्तर प्रदेश का काम बेहतरीन था. योगी ने कहा कि पहले जहां 70 वर्षों में प्रदेश में 1 दर्जन से भी कम मेडिकल कॉलेज थे, वहीं उन्होंने 5 वर्षों में तीन दर्जन से अधिक मेडिकल कॉलेज बनवाए. जनपद स्तर पर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतरीन हुआ है. योगी ने अपनी सरकार को डबल इंजन सरकार बताते हुए दावा किया कि 2017 के 212 संकल्पों को उन्होंने मंत्र मानकर अक्षरश: पूरा किया है.

अमित शाह ने कहा कि छात्राओं को स्कूटी और छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा. साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत तीन मुफ्त सिलेंडर हर वर्ष दिए जाएंगे. सीमांत और छोटे किसानों के लिए दुगनी किसान सम्मान निधि दिया जाएगा.

सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी. 5 हजार करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की जाएगी. बोरवेल, ट्यूबवेल और तालाब एवं टैंक के निर्माण के लिए अनुदान दिया जाएगा.

1000 करोड़ रुपये का भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाकर आलू, टमाटर और प्याज जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य तय होगा. गन्ना किसानों को 14 दिनों के भीतर भुगतान के कानून. भुगतान न होने की दशा में ब्याज मिलेगा. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की राशि को 15 हजार से बढाकर 25 हजार किया जाएगा. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में अनुदान की राशि 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली और दिवाली पर दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेगा. कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मी बाई  योजना के तहत मुफ्त स्कूटी दी जाएगी. 60 साल से ऊपर की वृद्ध महिलाओं को सार्वजानिक परिवहनों में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था.

दो करोड़ युवाओं को स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन. प्रशिक्षित खिलाड़ियों को मुफ्त में स्पोर्ट्स किट जाएगी. प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम और खेल का मैदान होगा. हर परिवार से काम से काम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान जाएगा. सभी विभागों में खली पदों पर भर्तियां की जाएगी. अभ्युदय योजना के तहत इच्छुक अभ्यर्थियों को मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग. एम्बुलेंस की संख्या दोगुनी होगी. प्रत्येक जिले में डायलिसिस सेंटर खोलेंगे. 6 हजार डॉक्टर्स 10 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति शीघ्र. लव जिहाद करने पर 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माना सुनिश्चित करेंगे. उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नंबर एक पर ले जाएंगे. प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रदेश में मां अन्नपूर्णा कैंटीन की व्यवस्था होंगे. जिसमें गरीबों को न्यूनतम मूल्य पर भोजन की व्यवस्था होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *