11 जुलाई से 24 जुलाई तक स्टॉल लगाकर परिवार नियोजन हेतु जागरूकता बढ़ाएं

अमेठी

अमेठी । आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी,इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की यही थीम है। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरूआत की जायेगी, जो 31 जुलाई तक चलेगा।
सीएमओ डॉ आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि बीते वर्षों की भांति इस वर्ष भी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जायेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। परिवार कल्याण नोडल अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त अधीक्षक, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, बीसीपीएम, एवं जिले के सभी अधिकारी उपस्थित रहे,
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दुबे ने सभी ब्लॉक के कर्मचारियों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया की जनसंख्या नियंत्रण करना बहुत आवश्यक है, IUCD, PPIUCD, तथा अंतरा इंजेक्शन पर विशेष फोकस करने के लिए कहा, कंडोम बॉक्स में कंडोम की उपलब्धता बराबर सुनिश्चित करते रहें, FPLMIS पोर्टल के द्वारा ही परिवार नियोजन की सामग्री का इंडेंट किया जाए, विश्व जनसंख्या पखवाड़े के समय सभी ब्लॉक पर पर्याप्त सामान उपलब्ध हो और 11 जुलाई से 24 जुलाई तक स्टॉल लगाकर जागरूकता बढ़ाएं तथा ज्यादा से ज्यादा परिवार नियोजन की सेवा प्रदान की जाए।
परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा एनके मिश्रा ने बताया कि इस दौरान आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिंग की भी मदद ली जाएगी।
पखवाड़ा के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाईल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी। वही विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ जिले स्तर पर किसी माननीय से कराये जाने की योजना है। साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी की पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *