कोविड की तैयारियों को लेकर 20 और 21 अगस्त को होगी मॉकड्रिल- सीएमओ

कोविड की तैयारियों को लेकर 20 और 21 अगस्त को होगी मॉकड्रिल- सीएमओ

ब्यूरो रिपोर्ट- प्रेम कुमार शुक्ल, अमेठी


 अमेठी, 19 अगस्त, 2022। कोविड संक्रमण से बचाव की तैयारियों को लेकर 20 और 21 अगस्त को स्वास्थ्य विभाग मॉकड्रिल करेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विमलेंदु शेखर ने दी। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय चिकित्सालयों के साथ ही ऑक्सीजन प्लांट युक्त सभी चिकित्सा इकाइओं पर मॉक ड्रिल की जाएगी। मॉकड्रिल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट की सक्रियता के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं ,जरूरी दवाओं व उपकरणों को लेकर तैयारियों को परखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि जनपद में कोविड के मामले कम जरूर हैं लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग तैयारियों को लेकर सजग है। कोविड को लेकर डरने की जरूरत नहीं है लेकिन सतर्कता जरूरी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने से कोविड समेत अन्य संक्रामक रोगों से बचा जा सकता है । बुखार होने पर खुद को परिवार के अन्य लोगों से अलग कर लें और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लें। चिकित्सक की सलाह पर जांच अवश्य कराएं।

सीएमओ ने बताया – शासन के निर्देश पर सभी चिकित्सकीय इकाइयों को मॉकड्रिल के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी ऑक्सीजन प्लांट युक्त इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं कि समय – समय पर ऑक्सीजन प्लांट को सक्रिय रखें ताकि जरूरत पड़ने पर किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। ओपीडी में आने वाले रोगियों को कोविड प्रोटोकॉल के बारे में अवश्य बताएं और चिकित्सकीय इकाइयों पर भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन आवश्यक रूप से करते रहें। बचाव उपचार से सदैव बेहतर होता है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन बरसात के मौसम में होने वाले दूसरे संक्रामक रोगों से भी बचाव करने में मददगार साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *