राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों के आर्थिक सहायता में वृद्धि, अब हर महीने बीस हजार रुपये मिलेंगे।

महाराष्ट्र मुंबई राष्ट्रीय समाचार समाचार

वरिष्ठ पत्रकारों की सहायता के लिए निर्णय – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबई, तारीख 15: राज्य सरकार ने राज्य में स्थित वरिष्ठ पत्रकारों के सम्मान निधि में आज की तारीख से बीस हजार रुपये की वृद्धि की है। इस निर्णय को राज्य सरकार ने लिया है। इस संदर्भ में अनेक पत्रकारों और पत्रकार संघों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की इस अनुरोध पर यह निर्णय लिया गया है। वृद्ध पत्रकारों की सहायता के लिए यह निर्णय लिया गया है।

पिछले साल के सम्मेलन में विधानसभा में राज्य उत्पादन शुल्क मंत्री शंभुराज देसाई ने इस मुद्दे पर चर्चा की थी और मुख्यमंत्री द्वारा इस संदर्भ में वितरण की गई वित्तीय सहायता को बढ़ाने का निर्णय लिया गया था।

वरिष्ठ पत्रकारों के प्रति आदर, कृतज्ञता प्रकट करने और उनकी वृद्धावस्था में उनकी सहायता के लिए “आचार्य बाळशास्त्री जांभेकर पत्रकार सम्मान योजना” में प्रमाणित पत्रकारों को वर्तमान में ११ हजार रुपये मिलते हैं। अब नौ हजार रुपये की यह वृद्धि किए जाने से राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों को बड़ा संबल मिलेगा।

इस योजना को लागू करने के लिए जनसंपर्क महासंचालनालय के माध्यम से माहिती और आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, और प्रत्येक पात्र पत्रकारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस मासिक आर्थिक सहायता की राशि “शंकरराव चव्हाण सुवर्ण महोत्सवी पत्रकार कल्याण निधि” में ५० करोड़ रुपये की राशि से प्राप्त होगी, जिसमें ब्याज की राशि शामिल होगी। यह राशि पत्रकारों के खातों में डेबिट के रूप में जमा की जाएगी। पिछले साल मार्च में यह निधि ३५ करोड़ से बढ़ाकर ५० करोड़ में बदल गई है।

राज्य में कई वरिष्ठ पत्रकार हालाती में जूझ रहे हैं। उन्हें वैद्यकीय सहायता के लिए भी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। इस वृद्धि निधि के कारण उन्हें अधिक आर्थिक सहायता मिलेगी।