डीएम ने लीड बैकर्स के साथ की बैठक

डीएम ने लीड बैंक मैनेजर सहित बैकर्स व सम्बंधित के साथ की बैठक

गोरखपुर। विकास भवन सभागार में विकास कार्यों को पटरी पर लाने के लिए आरबीआई व लीड बैंक अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में बैंकर्स की बैठक किया गया। जिलाधिकारी ने बेकर्स सहित अन्य सम्बंधित से बैठक करते हुए कहा कि विकास कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाने वाले बैंकों के सहयोग से चार चांद लगाने में बैंक की अहम भूमिका होती है प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई धनराशियों के अतिरिक्त बैंकों द्वारा लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराया जाता है लेकिन अन्य सूत्रों द्वारा जानकारी प्राप्त होती है कि बैंक के अधिकारी व कर्मचारी ऋण प्राप्त करने वाले को बैंक द्वारा बेवजह परेशान किया जाता है कृपया बैंक के अधिकारी व कर्मचारी ऐसा ना करें शासन की मंशा अनुसार दिए गए निर्देश अनुसार ही कार्य करें ऋण प्राप्त करने वाले ग्राहकों को आसान सुविधा अनुसार ऋण प्रदान करें। जो आवेदन पत्र बैंकों द्वारा रिजेक्ट किए जाते हैं उनकी सूचना तत्काल दें। ऐसे मामलों की जांच संबंधित एसडीएम से कराई जाएगी। जांच में अगर किसी स्तर पर बैंक के अफसरों की लापरवाही सामने आती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
डीएम ने कहा कि योजनाओं से सभी पात्रों को लाभान्वित किया जाए। संबंधित अफसर बैंकों से नियमित रूप से समन्वय करते हुए यह सुनिश्चित करें कि आवेदन अनावश्यक रूप से किसी स्तर पर लंबित न रहें। इसके साथ ही आवेदकों को आवश्यक जानकारियां भी उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने अनुपस्थित बैंकर्स एवं अधिकारियों के स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।
डीएम ने कहा कि इसके माध्यम से स्वरोजगार को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाएं। जरूरतमंदों को प्रशिक्षण देकर उन्हें बैंक से पात्रता के आधार पर लोन दिलाकर स्वरोजगार से जोड़ा जाए। वित्तीय साक्षरता कैंपों का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाए। जिससे अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। बैठक के दौरान सीडीओ इंद्रजीत सिंह आरबीआई एजीएम सुधीर कुमार पांडेय जिला प्रबंधन अधिकारी दीप्ति पंत लीड बैंक मैनेजर रामआधार सोनकर सहित अन्य बैंकों व संबंधित विभागों के अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *