स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाया हाथ-केजीएमयू का मिला साथ

अमेठी

ब्यूरो रिपोर्ट- प्रेम कुमार शुक्ल,अमेठी

  • – राज्यमंत्री सुरेश पासी ने किया जन स्वास्थ्य मेला का शुभारम्भ
  • – जगदीशपुर सीएचसी पर केजीएमयू के चिकित्सकों ने प्रदान की सेवाएं

अमेठी, 14 नवम्बर-2021 । स्वास्थ्य विभाग की अनूठी पहल के तहत रविवार को जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जन स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया । स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ करते हुए राज्य मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी मिलें सुरेश पासी ने कहा कि अमेठी की सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी अमेठी जनपद के समग्र विकास के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में बराबर जुटी हैं । इसी क्रम में आयोजित होने वाले इस तरह के स्वास्थ्य मेले क्षेत्रीय जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होंगे । राज्यमंत्री ने कहा कि उत्थान सेवा संस्थान व केजीएमयू के प्रयास से जपाइगो संस्था के सहयोग से इस तरह के मेले जनपद के हर तहसील में समय-समय पर आयोजित होंगे । उन्होंने कहा कि अयोध्या, रायबरेली और लखनऊ – सुल्तानपुर के बीच स्थापित ट्रामा सेन्टर आने वाले समय में लोगो के लिए वरदान साबित होगा । इसे जल्द ही जरूरी उपकरणों से लैस कर दिया जाएगा । इसके अलावा जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जो अभी 65 बेड का है, उसे जल्दी ही 100 बेड का कर दिया जाएगा । इससे क्षेत्रीय जनता को जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बेवजह भाग-दौड़ से निजात मिलेगी ।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अंकुर लाठर ने कहा कि यह जन स्वास्थ्य मेला अपने आप में एक अनूठा है, जिसमें किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं का लाभ जिले के लोगों को मिल रहा है । उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह इस तरह के आयोजनों का क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें । इस मौके पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने प्रकाश ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें अमेठी की जनता की सेवा का मौका मिल रहा है । उन्होंने भरोसा दिलाया कि यहाँ आज आयोजित जन स्वास्थ्य मेले के पर्चे को लेकर केजीएमयू पहुँचने वाले मरीजों को वह सीधे सेवाएं प्रदान कराएँगे । इसके लिए उन्हें अलग लाइन नहीं लगानी पड़ेगी । इसके अलावा उन्होंने कहा कि वह जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी तैयार हैं ताकि लोगों को यहीं पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा मिल सके । उन्होंने मेले में आये एक मरीज को देखने के बाद कहा कि वह आज यहीं से व्यसन मुक्त अभियान का भी शुभारम्भ कर रहें हैं और लोगों से अपील की कि स्वस्थ जीवन चाहिए तो नशे से तौबा करना सभी के लिए जरूरी है ।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दुबे ने कहा कि इस तरह का जनस्वास्थ्य मेला जिले की चारों तहसील में आयोजित होगा । उन्होंने कहा कि अगला मेला 28 नवम्बर को तिलोई में आयोजित होगा ।

नुक्कड़ नाटक ने मुफ्त इलाज के प्रति किया जागरूक :
इस अवसर पर सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग से आकार फाउंडेशन के लोक कलाकारों ने जनस्वास्थ्य मेले में मिल रहीं स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया । इस प्रस्तुति को राज्यमंत्री समेत सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने सराहा और कहा कि इस तरह की जागरूकता की जरूरत भविष्य में अन्य तहसील क्षेत्र में आयोजित होने मेले के लिए भी होगी ।

1500 लोगों ने उठाया जनस्वास्थ्य मेले का लाभ :
स्वास्थ्य मेले में पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (पीएफटी), ईसीजी, टीबी, शुगर, कोविड, टायफायड, एचआईवी, मलेरिया आदि की जाँच की गयी और इन बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने परामर्श प्रदान किया । मेले में 1500 लोगो ने विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया । इस दौरान 150 लोगों का कोविड टीकाकरण भी किया गया । इसके अलावा 88 लोगो के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए । इस मौके पर ईसीजी 28, एक्सरे 18 , 70 लोगो की कोविड की जांच की गई, मौके पर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठाने वाले मंगरौली के सूर्य प्रकाश व गोरियाबाद के जग प्रसाद ने कहा कि वह सांस सम्बन्धी समस्या सेसांस सम्बन्धी समस्या से लम्बे समय से परेशान थे । आज इस स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने उनकी जांच की और आवश्यक दवाएं भी प्रदान की । डॉ. वेद प्रकाश की टीम में डॉ. हेमंत, डॉ. आरिफ, डॉ. शुभम्, डॉ. आयुष्मान, डॉ वासुदेव, डॉ मंजू वर्मा-स्त्री रोग विशेषज्ञ ने मरीजों का परीक्षण किया । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दुबे, एसीएमओ डॉ. नवीन मिश्रा, जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रदीप तिवारी, डॉ. महेंद्र नाथ त्रिपाठी व डॉ. शैलेंद्र बाथम डॉ मंजू डॉ संजय कुमार, डॉ मनु विशेन डॉ इला, डॉ प्रवीर ने उपस्थित रहकर लोगों को परामर्श में सहयोग किया । इस अवसर उत्थान सेवा संस्थान के महेंद्र नाथ पाण्डेय, जपाईगो टीम व अन्य सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *