ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव श्री शैलेश कुमार सिंह ने आज कृषि भवन में डे-एसआरएलएम का “सारथी” ऐप लॉन्च किया

BREAKING NEWS काम-धंधा दिल्ली समाचार
  • सबसे कमजोर लोगों के साथ काम करने की रणनीति के लिए राष्ट्रीय तकनीकी समाधान के रूप में “सारथी” ऐप का उपयोग किया जाएगा

ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव श्री शैलेश कुमार सिंह ने आज कृषि भवन में डे-एसआरएलएम का “सारथी” ऐप लॉन्च किया, जिसका उपयोग सबसे कमजोर लोगों के साथ काम करने की रणनीति के लिए एक राष्ट्रीय तकनीकी समाधान के रूप में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैसे इससे सभी तक पहुंच और समावेशन को ग्रामीण विकास मंत्रालय की प्रमुख प्राथमिकताओं के रूप में देखते हुए यह सही दिशा में एक कदम है। सारथी ऐप को नज इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है और इसे तुरंत छह राज्यों में चालू किया जाएगा जहां डे-एसआरएलएम की इनोवेशन फंडिंग 24,000 सबसे कमजोर घरों के लिए विशेष परियोजनाएं चला रही है।

ग्रामीण आजीविका, ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्मृति शरण ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणियों में इस बात पर जोर दिया कि कैसे प्रौद्योगिकी सबसे कमजोर लोगों को लक्षित करने वाले ग्रेजुएशन कार्यक्रम के समय पर, प्रभावी और कुशल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में बहुआयामी भूमिका निभा सकती है। उपभोग अनुदान से लेकर आजीविका अनुदान, आजीविका कोचिंग सहित कार्यक्रम के प्रत्येक घटक को अंतिम लाभार्थियों तक लाभ की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए मजबूत निगरानी की आवश्यकता होती है। बड़े पैमाने के कार्यक्रमों के साथ काम करते समय, मानवीय त्रुटियों के जोखिम को कम करने, समय पर तेजी से कार्य करने और संबंधित टीमों पर नियमित प्रशासनिक भार के बोझ को कम करने के लिए स्वचालित उपकरणों और प्रौद्योगिकियों को शामिल करना भी अनिवार्य हो जाता है।

द नज इंस्टीट्यूट के ग्रामीण विकास केंद्र के वरिष्ठ निदेशक जॉन पॉल ने इसके बाद सारथी तकनीकी समाधान की अब तक की विकास यात्रा पर एक विस्तृत प्रस्‍तुति दी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे समाधान सबसे कमजोर घरों के साथ काम करने वाले कैडर के लिए कॉग्निटिव लोड को कम करने, एसआरएलएम कर्मचारियों के प्रशासनिक भार को कम करने और सभी स्तरों पर पारदर्शिता सुनिश्चित करने के कई स्तरों पर काम को आसान बनाने के लिए काम करता है। ऐप का रियल टाइम में उपयोग लक्षित परिवारों को प्रदान की जाने वाली खपत और आजीविका सहायता में कमी के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा, यह आजीविका योजना के साथ-साथ प्रगति की लगातार निगरानी और ट्रैकिंग की अनुमति देता है, जिससे पाठ्यक्रम में सुधार और प्रक्रिया से सीखना संभव हो जाता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0022A3H.png

सारथी ऐप के सीधे उपयोग की अपनी कहानियों के साथ समुदायों और राज्यों की कई कहानियां इस कथा में जुड़ी हैं। त्रिपुरा की एक कम्युनिटी रिसोर्स पर्सन, सारदा सरकार, जो अंबासा ब्लॉक में सबसे कमजोर घरों के चयन में लगी हुई हैं और जिन्होंने ऐप का उपयोग करके खुद पीएटी (गरीबी आकलन उपकरण) सर्वेक्षण किया है, उन्होंने साझा किया कि कैसे इसने उनके काम की प्रभावशीलता को बढ़ा दिया है। त्रिपुरा एसआरएलएम के मुख्य परिचालन अधिकारी, डॉ. दीपायन घोष ने सारथी द्वारा सबसे कमजोर घरों को लक्षित करने में हासिल की गई उच्च-स्तरीय सटीकता और डैशबोर्ड द्वारा हितधारकों को कई स्तरों पर प्रदर्शित किए जाने वाले एनालिटिक्स की गुणवत्ता की सराहना की।

सचिव ने अपनी समापन टिप्पणी में इन प्रशंसापत्रों को सुनने के बाद सारथी तकनीकी समाधान में अपना विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने इस बात की भी सराहना की कि सारथी को लोकओएस प्रणाली में अच्छी तरह से शामिल किया गया है।