डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहाः आज के पहली बार के मतदाता, 2047 के शताब्दी युवा हैं

BREAKING NEWS दिल्ली समाचार

‘‘आज जो पहली बार मतदाता बने हैं वह वर्ष 2047 के शताब्दी युवा होंगे जब भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष मना रहा होगा,’’ केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ. जितेंद्र सिंह ने उधमपुर, जम्मू और कश्मीर में आज यह कहा।

केन्द्रीय मंत्री आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) द्वारा आयोजित ‘‘नव मतदाता सम्मेलन’’, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया, के दौरान पहली बार मतदाता बने युवाओं के साथ बातचीत कर रहे थे, जिनमें ज्यादातर 12वीं कक्षा और प्रथम वर्ष के कालेज छात्र थे।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2014 से पहले देश में निराशा का माहौल था और सामान्य नागरिक का प्रशासन से भरोसा उठ गया था। तब सम्मान की भी कमी थी और युवाओं को अपने भविष्य को लेकर कोई उम्मीद नहीं लग रही थी। मंत्री ने कहा कि युवा अवसरों के लिये देश से बाहर देख रहे थे और दुनिया में भारत को लेकर अच्छी राय नहीं थी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय मंच पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आने के बाद पिछले दस वर्षों में श्री मोदी के शासन में कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयासों से सब कुछ बदल गया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि वैश्विक मंच पर आज भारत का सम्मान बढ़ा है और उसके युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार ऊंचा दर्जा दिया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में वह अच्छे पदों पर हैं और भारत को आज दुनिया के अग्रिम पंक्ति के देशों में देखा जाता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0026E8P.jpg

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता बनकर उभरे हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0039FRL.jpg

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि भारत 10वें स्थान पर था और वहां से आगे बढ़ता हुआ ब्रिटेन को पीछे छोड़कर आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। इस साल भारत दुनिया की चैथी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

मंत्री ने कहा कि तेज गति वृद्धि दर भारत की अंतरिक्ष क्षेत्र की सफलता में परिलक्षित होती है, उन्होंने आगे कहा कि चंद्रयान मिशन और कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये घरेलू स्तर पर विकसित टीका देश की उल्लेखनीय सफलता की कहानियों में शामिल हैं।

मतदाता सूची में पहली बार शामिल युवाओं की बड़ी भीड़ के साथ बातचीत करते हुये डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि युवाओं के लिये यह सबसे बेहतर समय में से एक है। इसलिये युवाओं को उपलब्ध अवसरों का बेहतर लाभ उठाना चाहिये। मंत्री ने उपस्थित लोगों से कहा कि उपलब्ध अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का युवाओं को लाभ उठाना चाहिये और उन्हें 2027 में भारत का निर्माता घोषित किये जाने पर गर्व महसूस होना चाहिये।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0040KQO.jpg

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की तैयारी राष्ट्र के साथ साथ उनकी खुद की भी जिम्मेदारी है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि स्व-रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध कराकर सरकार ने युवाओं के लिये समान अवसरों का सृजन किया है। युवाओं को रोजगार चाहने वालों से रोजगार प्रदाता बनने के लिये एक सक्षम परिवेश उपलब्ध कराया है। स्टार्टअप अभियान के बारे में डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि 1.25 लाख स्टार्टअप की स्थापना के साथ भारत दुनिया में आगे बढ़ता हुआ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। उन्होंने यह भी बताया कि अरोमा मिशन के जरिये जम्मू और कश्मीर के तीन हजार से अधिक युवा आज अच्छी कमाई कर रहे हैं।