दिशा छात्र संगठन के संघर्ष के आगे झुका गोविवि प्रशासन, यौन उत्पीड़न का आरोपी प्रोफ़ेसर हुआ निलम्बित

गोरखपुर

दिशा छात्र संगठन के संघर्ष के आगे झुका गोविवि प्रशासन, यौन उत्पीड़न का आरोपी प्रोफ़ेसर हुआ निलम्बित

ब्यूरो प्रमुख – एन अंसारी गोरखपुर , बस्ती मण्डल

गोरखपुर।गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रोफ़ेसर को छात्र आन्दोलन के दबाव में गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन निलम्बित करने के लिए मज़बूर हुआ। ज्ञात हो कि पिछले दिनों प्रोफ़ेसर जितेन्द्र कुमार स्नातक की एक छात्रा को टॉप कराने का प्रलोभन देकर यौन उत्पीड़न की कोशिश कर रहा था। यही नहीं लड़की के मना करने पर कैरियर बर्बाद करने की धमकी भी दिया। मामला प्रकाश में आने और दिशा छात्र संगठन ने आन्दोलन संगठित कर कल विश्वविद्यालय मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया जिसके बाद प्रशासन हरक़त में आया। हमारी माँगों का ज्ञापन लिया और कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रोफ़ेसर का निलम्बन हमारे आन्दोलन की आंशिक जीत है लेकिन हमें तबतक लड़ना है जबतक हमारी सभी माँगे मान नही ली जातीं।

हमारी माँगें हैं-

आरोपी शिक्षक के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर त्वरित जाँच किया जाय और आरोप सिद्ध होने पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जाये।

ऐसे मामलों को संज्ञान में आते ही उनको गम्भीरता से लिया जाये और अविलम्ब जाँच-पड़ताल पूरी करके आरोपी को कठोरतम दण्ड मिले।

विश्वविद्यालय में लड़कियों की निजता और सुरक्षा की दृष्टि से अलग हॉल और टॉयलेट्स खोले जायें और उनका उचित प्रबन्धन किया जाये।

विश्वविद्यालय परिसर में आये दिन छेड़छाड़ व यौन उत्पीड़न की घटनाएँ होती हैं। ‘कमेटी अगेंस्ट सेक्सुअल हैरेसमेण्ट’ गठित किया जाय, इसे जाँच व कार्रवाई की शक्ति दी जाय, इसकी एक हेल्पलाइन जारी कर सभी छात्र-छात्रओं को इससे अवगत कराया जाय।