महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम ने शिवनेरी किले में छत्रपति शिवाजी महाराज को दी श्रद्धांजलि

धर्म पुणे महाराष्ट्र राष्ट्रीय समाचार समाचार

संवाददाता- मनोज कुमार सिंह


पुणे: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार ने पुणे के शिवनेरी किले में छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। शिंदे और दोनों डिप्टी सीएम ने इस अवसर पर किले में पालना समारोह सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। श्रद्धांजलि देने के लिए दिन भर शिवाजी के अनुयायियों के बड़ी संख्या में एकत्रित होने की उम्मीद है।


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवजयंती के अवसर पर पुणे के शिवनेरी किले में छत्रपति शाहू जी महाराज की जनता के सामने मनाई। शिवनेरी किले में आयोजित शिवजन्मोत्सव समारोह में पुरानी परंपरा के अनुसार महिलाओं ने शिव के महत्व को बताते हुए पारंपरिक वेशभूषा में पालना गाया। इसके बाद बाल शिवाजी राजा की पालकी भी निकाली गई।

मुख्यमंत्री शिंदे ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “विश्व भर में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है। छत्रपति शिवाजी महाराज पराक्रम, शौर्य, त्याग, समर्पण और दूरदर्शिता हैं। छत्रपति शिवाजी युग पुरुष और युगप्रवर्तक राजा थे। शिवाजी ने किसान हित के लिए काम किया।”

सीएम शिंदे ने शिवाजी को एक कुशल प्रशासक और आम लोगों के हितों के लिए लड़ने वाला राजा बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में किलों को संरक्षित करना हमारी जिम्मेदारी है, जो हमारी विरासत और धरोहर हैं।

शिंदे ने जारी किए गए बयान में कहा, “हमारी सरकार महाराष्ट्र में शिव छत्रपति के इतिहास को संरक्षित करने के लिए सरकार सदैव प्रतिबद्ध है। दुर्ग रायगढ़ की तरह दुर्ग शिवनेरी का भी विकास हो रहा है। इस बेल्ट में एक तीर्थ क्षेत्र जोड़ने के बारे में सोचेंगे।”

इसके अलावा, शिंदे ने मराठा समाज को आरक्षण देने के लिए कल विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है का भी उल्लेख किया।

मुख्यमंत्री शिंदे ने देशव्यापी महत्वाकांक्षा के साथ कहा कि महाराष्ट्र सरकार शिवजी महाराज के योगदान को सजीव रखने और उनकी विरासत को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे भी बताया कि महाराष्ट्र सरकार अपने इतिहास, संस्कृति, और समृद्धि को बनाए रखने के लिए समर्थ है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार ने पुणे के शिवनेरी किले में छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। शिंदे और दोनों डिप्टी सीएम ने इस अवसर पर किले में पालना समारोह सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। श्रद्धांजलि देने के लिए दिन भर शिवाजी के अनुयायियों के बड़ी संख्या में एकत्रित होने की उम्मीद है।

इस अवसर पर, जनता ने शिवाजी महाराज के विचारों को सराहा और उनकी योजनाओं का समर्थन किया। समारोह में शिवाजी महाराज की बाहरी और आंतरिक विशेषताओं को उजागर किया गया और उनकी प्रेरणा को स्मरण किया गया।

साथ ही, इस समारोह में राज्य सरकार ने मराठा समाज के लिए आरक्षण की घोषणा की है, जो समाज की समृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।