गोलघर मल्टीलेवल पार्किंग संचालन से पहले जमा करने होंगे 33 करोड़ रुपये, जानिए शर्तें व नियम

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

संवाददाता- चंद्रप्रकाश मौर्या, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश


गोरखपुर नगर निगम मे गोलघर मल्टीलेवल पार्किंग के लिए प्रीमियम की रकम 33 करोड़ रुपये रखा है। 1 करोड़ और 77 लाख रुपये वार्षिक शुल्क जमा करना होगा। आवेदन की तिथि 29 फरवरी तक है।

गोलघर स्थित मल्टी लेवल पार्किंग –

आत्मनिर्भर बनने की दिशा में नगर निगम ने एक और कदम बढ़ाया है। अब गोलघर में बनी मल्टीलेवल पार्किंग और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का संचालन किराए पर होगा। इसके लिए निगम ने फर्माें से आवेदन मांगे हैं। निर्माण विभाग की ओर से जारी ई-निविदा के मुताबिक 29 फरवरी तक आवेदन किया जा सकता है।

एक मार्च को निविदा खुलेगी। उसके बाद चयनित फर्मों के बीच चार मार्च को खुली बोली लगाई जाएगी। बोली की शुरुआत न्यूनतम प्रीमियम दर 33.82 करोड़ रुपये एवं वार्षिक किराया 1.78 करोड़ से शुरू होगा। सर्वाधिक प्रीमियम और वार्षिक किराया देने वाले को सफल घोषित किया जाएगा।

स्वयं लेना होगा बिजली कनेक्शन
चयनित फर्म को मल्टी लेवल पार्किंग सह शापिंग कॉम्प्लेक्स में बिजली कनेक्शन खुद लेना होगा। इसके अलावा सीवर एवं जलकर का व्यवसायिक कनेक्शन लेने के साथ टैक्स भी नियमानुसार देना होगा। चयनित फर्म मल्टी लेवल पार्किंग की छत का भी इस्तेमाल कर सकेगी, लेकिन कोई पक्का निर्माण नहीं कर सकेगी। स्वीकृत किराया डिजिटल माध्यम से प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक
जमा करना होगा।
28 दुकानें, 605 गाड़ियों की पार्किंग क्षमता
शापिंग कॉम्प्लेक्स के प्रथम तल पर 14.81 वर्ग मीटर से 66.95 वर्ग मीटर तक की कुल 18 दुकानें हैं। दूसरे तल पर 10 दुकानें और तीसरे तल पर एक बड़ा हॉल है। पार्किंग में एक साथ 605 गाड़ियां पार्क हो सकती हैं। इनमें 305 चार पहिया और 300 दो पहिया वाहन शामिल हैं।

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने कहा निगम को आत्मनिर्भर बनाने की मंशा से गोलघर की मल्टीलेवल पार्किंग सह शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को किराए पर देने का फैसला लिया गया है। कांप्लेक्स की ई-निविदा की प्रक्रिया मार्च के प्रथम सप्ताह में पूरी हो जाएगी। 15 साल के लिए निजी फर्म को संचालन एवं रखरखाव सौंपा जाएगा। इससे नगर निगम आय अर्जित करने के साथ शहरवासियों को सुविधाएं भी प्रदान करेगा।