रायगढ़ जिले में लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू, रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र दि.टी. 7 मई को मतदान

महाराष्ट्र रायगढ़ समाचार
रायगढ़ जिमाका दिनांक 16- भारत चुनाव आयोग ने लोकसभा सार्वभौमिक चुनाव वर्ष 2024 के कार्यक्रम की घोषणा की है। महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और 32 रायगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं, तीसरे चरण के मतदान 7 मई को होगा। इसके लिए नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू होगी। जिले में आज से आचार संहिता लागू की गई है और रायगढ़ जिला कलेक्टर और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र द्वारा पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में चुनाव करवाने के लिए आचार संहिता का सख्ती से कार्यान्वयन किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घार्गे, जीप सीईओ सत्यजीत बडे, अपर जिलाधिकारी सुनील थोरवे, अपर पुलिस अधीक्षक अतुल झेंडे, उपजिला निर्वाचन अधिकारी स्नेहा उबाले, जिला सूचना अधिकारी मनीषा पिंगले आदि मौजूद रहे।
चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है
  • 32-रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र चुनाव तीसरे चरण में होने जा रहे हैं।
  • चुनाव की अधिसूचना शुक्रवार 12 अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी।
  • नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है।
  • नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को है और उम्मीदवारी आवेदन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है।
  • मतदान 7 मई को होगा और मतदान 4 जून को होगा।
  • चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की अवधि 6 जून तक है।
रायगढ़ जिले में 2 हजार 694 मतदान केंद्र हैं और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 2 हजार 185 मतदान केंद्र हैं। जिले में चुनावी कार्य के लिए पर्याप्त जनशक्ति उपलब्ध है। कुल 27 हजार कर्मचारी हैं और वास्तविक काम के लिए 13 हजार 470 मेनपावर की आवश्यकता है।
निर्वाचन क्षेत्र के कुल मतदाता
रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में, पेन, अलीबाग, श्रीवर्धन, महाड, रायगढ़ जिला और रत्नागिरी जिले में दापोली और गुहागर लोकसभा क्षेत्र हैं।
रायगढ़ जिले में पनवेल, कर्जत और उरण 33-मावल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में से हैं।
रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में 16 लाख 53 हजार 935 मतदाता हैं। इसमें पुरुष 8 लाख 13 हजार 515 मतदाता जबकि महिला 8 लाख 40 हजार 416 जबकि तीसरी विंग 4 तो 18-19 आयु वर्ग में 8 हजार 46 विकलांग और 16 हजार 288 मतदाता हैं तो 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 31 हजार 28 मतदाता हैं
नागरिकों की सुविधा के लिए विभिन्न एप
शिकायत करने के लिए मुफ्त ऐप
इस चुनाव में CVIGIL ऐप की सुविधा दी गई है। अगर किसी साधारण नागरिक को चुनाव में कोई बवाल दिखे तो हम इस app पर जाकर जानकारी देना चाहते हैं। फोटो अपलोड करने की भी सुविधा है। चुनाव आयोग जिस व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई है उसके स्थान से सदर क्षेत्र को वापस लेगा और 100 मिनट में आयोग दल वहां दर्ज कराया जाएगा।
अपने निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मतदाता को नो योर कैंडिडेट (KYC-ECI) एप प्रदान किया गया है।
सभी संबंधित राजनीतिक दल राजनीतिक विज्ञापनों के प्रसारण के पूर्व प्रमाणिकरण हेतु मध्यम प्रमाणिकरण एवं नियंत्रण समिति से संपर्क करेंगे। तदनुसार आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।
जिला व्यवस्था चुनाव के लिए तैयार
जिला प्रशासन स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए तैयार है। चुनाव कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए 22 समितियों की नियुक्ति की गई है। साथ ही मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जागरूकता बढ़ाई जाएगी। साथ ही जिले में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इसमें समाज के सभी तत्व शामिल होंगे।