रायगढ़: आचार संहिता को प्रभावी और सख्ती से लागू करें–जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किशन जावले

महाराष्ट्र रायगढ़ समाचार
रायगढ़ | भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किशन जावले ने निर्देश दिए कि जिले के सभी स्थानीय स्वराज्य संगठनों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार आचार संहिता का सख्ती से अमल में लाने के लिए।
जिला कलेक्टर कार्यालय में आचार संहिता लागू होने को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। अपर जिलाधिकारी सुनील थोरवे, अपर पुलिस अधीक्षक अतुल ज़ेंडे, निवासी उपजिलाधिकारी संदेश शिर्के, उपजिला निर्वाचन अधिकारी स्नेहा उबाले आदि मौजूद रहे।
जिलाधिकारी श्री जावले ने कहा, रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र के तीसरे चरण में यानी 7 मई को मतदान होगा। कल से जिले में लोकसभा चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू की गई है। सभी स्थानीय स्व-सरकारी संगठनों को 24 घंटे के भीतर संदेश, झंडे, कटआउट हटा कर अपनी रिपोर्ट जमा करनी चाहिए। दीवार पर चित्रित विज्ञापनों को हटा दिया जाना चाहिए।
सरकारी मैदान, सड़क, पार्क, बिजली के खंभे, निजी संपत्ति पर बिना अनुमति लगे दीवार शीट या मैसेज भी 48 घंटे के भीतर हटा दिए जाएं। निजी संपत्ति पर बिना अनुमति के विज्ञापित होने पर अपराध दर्ज होना चाहिए। सभी को आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू करना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि ‘सी-विजल’ एप पर शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जाए।
मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से पानी, बिजली, स्वच्छता गृह, विकलांग मतदाताओं के लिए रैंप पर सुविधाओं की योजना अभी से बनाएं। सभी संबंधित व्यवस्थाएं मतदान केंद्रों पर जाकर निरीक्षण करें। साथ ही सभी आवश्यक सुविधाएं तैयार की जाएं। फ्लाइंग स्क्वाड को भी सक्रिय रखें। आचार संहिता के दौरान नए विकास कार्यों की अनुमति नहीं दी जा सकती। साथ ही नया काम शुरू नहीं किया जा सकता है। जावले ने यह भी स्पष्ट किया कि वर्तमान कार्यों को नियमित रूप से जारी रखा जाना है।
मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी को अब से ‘स्वीप’ की योजना बनानी चाहिए। दृष्टिगत कुछ अलग क्रियाएं होनी चाहिए। सभी सामाजिक कारक इसमें भाग लें। श्री जावले ने भी इस बार उनके बीच जागरूकता बढ़ाने के निर्देश दिए।
सभी राजनीतिक दलों को विधानसभाओं के आयोजन का समान अवसर देने के संबंध में संबंधित तंत्रों के माध्यम से कार्यवाही होनी चाहिए। सभी ध्यान रखे सरकारी विश्राम गृहों का उपयोग राजनीतिक कारणों से या प्रचार,बैठक,बैठकों के लिए न हो।
सभी को सरकारी अधिकारी और कर्मचारी नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने इस बार राजनीतिक प्रचार में भाग न लेने के निर्देश दिए।
चुनाव एक सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने इस बार निर्देश दिए कि सभी अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का पालन करें।
बैठक में सभी सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी, पुलिस अधिकारी के साथ ही सभी नोडल अधिकारी और विभाग प्रमुखों ने भाग लिया।