श्री राम जानकी पंचदेव मंदिर के वार्षिक मेले में उमड़ा जनसैलाब: भक्ति, खरीदारी और उल्लास का संगम

आजमगढ़ उत्तर प्रदेश धर्म

रिपोर्ट: राजेश गुप्ता, अंजान शहीद

सगड़ी (आजमगढ़): ग्राम मझौवा, ग्राम पंचायत भदाव में स्थित श्री ठाकुर जी राम जानकी पंचदेव मंदिर के प्रांगण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य मेले का आयोजन किया गया। इस वार्षिक मेले का आयोजन बद्दल साव सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष राजेश गुप्ता द्वारा किया गया, जिसमें क्षेत्र के ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और मेले का आनंद लिया।

सुरम्य वातावरण में भक्तों ने सर्वप्रथम मंदिर में विराजमान राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान, शिव, गणेश, लक्ष्मी, दुर्गा, भैरव और काली देवी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद मेले की रौनक देखते ही बनती थी। गुढ़हैया और जलेबी की मिठास ने मेले को और भी जीवंत कर दिया, जिसका हर आयु वर्ग के लोगों ने खूब लुफ्त उठाया।

मेले में बच्चों ने खिलौनों की जमकर खरीदारी की, जबकि वृद्ध और युवा सभी ने घरेलू उपयोग की वस्तुओं की जमकर खरीददारी की। इस मेले में आस-पास के गांवों से आई महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने मिलकर धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव को और भी खास बना दिया।

यह मेला न केवल मनोरंजन का स्रोत रहा, बल्कि गांव की परंपराओं और सामूहिक आनंद का प्रतीक भी बना, जहां सभी ने मिलकर भक्ति, उल्लास और खुशियों का भरपूर आनंद लिया।