केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से संवाद में दिए समाधान के आश्वासन: एमएसपी वृद्धि और मॉडल फार्मिंग पर चर्चा

कृषि दिल्ली सरकारी क्षेत्र

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नई दिल्ली में किसानों और किसान संगठनों के साथ एक महत्वपूर्ण संवाद आयोजित किया। इस संवाद में विभिन्न राज्यों से आए किसान प्रतिनिधियों ने खेती से जुड़े कई विषयों पर चर्चा की और महत्वपूर्ण सुझाव दिए।मंत्री श्री चौहान ने किसानों को जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों के हित में कई ऐतिहासिक कदम उठाए गए हैं, जिनमें हाल ही में रबी फसलों की एमएसपी में की गई वृद्धि भी शामिल है। किसानों ने सुझाव दिया कि छोटे और मझोले किसानों के लिए “मॉडल कृषि फार्म” बनाए जाएं, जहाँ उन्हें कम भूमि में लाभकारी खेती के तरीकों की जानकारी मिल सके।चर्चा के दौरान, किसानों ने पानी की आपूर्ति, उर्वरक उपयोग, मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने, प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान, चीनी मिलों की बंदी और आवारा पशुओं जैसी समस्याओं पर अपनी चिंताएँ व्यक्त कीं। साथ ही, श्रीअन्न (मोटे अनाज) को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया।

मंत्री श्री चौहान ने आश्वासन दिया कि किसानों के सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। राज्य सरकारों से जुड़े मुद्दों को संबंधित राज्य सरकारों के पास भेजा जाएगा और केंद्र सरकार से जुड़े विषयों पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने सभी 23 फसलों को एमएसपी पर खरीदने का निर्णय लिया, जो किसान हितैषी कदम है। यह संवाद न केवल किसानों की समस्याओं को समझने का माध्यम बना, बल्कि शासकीय योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने और उनके प्रभावी कार्यान्वयन का एक सशक्त मंच भी साबित हुआ।