पंचायत चुनाव: मतगणना के पहले प्रत्याशियों और एजेंट्स को कराना होगा कोविड टेस


ब्यूरो रिपोर्ट- हरेन्द्र कुमार यादव, गोरखपुर

गोरखपुर|
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत दो मई को होने वाली मतगणना में कोविड प्रोटोकॉल को लेकर प्रशासन का जोर है। मतगणना स्थल  को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन ने वहां आने वाले प्रत्याशियों एवं एजेंटों से कोविड 19 निगेटिव होने का प्रमाण पत्र मांगा है। दो मई को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। उससे 72 घंटे पहले की रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी, उससे पुरानी रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। उधर, जिले के सभी ब्लॉकों पर मतगणना की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के. विजयेंद्र पांडियन ने प्रत्याशियों से अपील की है कि वे अपनी एवं एजेंट की जांच करा लें। उन्होंने बताया कि बिना रिपोर्ट के मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

29 से बनेगा मतगणना एजेंट का पास
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना एजेंट के लिए 29 एवं 30 अप्रैल को सुबह 10 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक ब्लॉक कार्यालयों से पास जारी किया जाएगा। सभी रिटर्निंग आफिसर एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर इस दौरान कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार हर प्रत्याशी के लिए एक मतगणना टेबल पर एक एजेंट का पास जारी होगा। जिला पंचायत सदस्य पद की मतगणना के लिए न्याय पंचायतवार एक टेबल निर्धारित है।

वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे नतीजे
मतगणना का परिणाम वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा सभी प्रत्याशियों के नामांकन से जुड़े विवरण एवं निर्वाचन परिणामों को आयोग की वेबसाइट पर अपडेट करने के लिए सभी रिटर्निंग ऑफिसर को अलग-अलग लॉगिन व पासवर्ड उपलब्ध कराया गया है।

कल से होगा मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण 
मतगणना के लिए तैनात कर्मचारियों को 28, 29 व 30 अप्रैल को ट्रेनिंग दी जाएगी। एडीएम फाइनेंस राजेश सिंह ने बताया कि मतगणना के लिए पर्यवेक्षक एवं सहायक की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्हें रामगढ़ताल क्षेत्र स्थित योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने सभी कार्यालय प्रभारी को निर्देश दिया है कि वे कार्मिकों की ड्यूटी एनआइसी बिल्डिंग स्थित अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) के कार्यालय से प्राप्त कर उन्हें वितरित कराना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.