पारदर्शी मतदान के लिए 2513 वेबकास्टिंग किट वितरण

 

गोरखपुर। चुनासामान निर्वाचन 2022 विधानसभा चुनाव को सकुशल और निष्पक्ष शांतिपूर्ण पारदर्शी मतदान कराने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही गोरखपुर जनपद की 4126
बूथों में से 2513 मतदान बूथों पर वेबकास्टिंग कराया जाएगा जिसके लिए विकास भवन से वेबकास्टिंग के लिए सीएससी सेंटर के योग्य जिम्मेदार को बच्चा सिंह के नेतृत्व में वेबकास्टिंग किट वितरण कर रवाना किया गया। चुनाव आयोग चाहता है कि हर मतदान केंद्रों पर पारदर्शिता तरीके से मतदान कराया जाए जिससे मतदान एवं मतगणना के बाद किसी प्रत्याशी को किसी प्रकार की अगर शिकायत रहता है तो उसकी समस्याओं का तत्काल वेबकास्टिंग किए हुए उपकरण से उसके समस्याओं का निदान किया जा सकेगा गोरखपुर जनपद के 4126 बूथों में से 2513 बूथों पर वेबकास्टिंग कराने की व्यवस्था की गई है जो दो मार्च को अपने अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर सारी तैयारियां पूर्ण कर लेंगे विधानसभा चुनाव में छठवे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा इस बार मतदान में महिला के लिए पिंक बुथ व दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए भी विशेष सुविधाएं मुहैया कराई गयी हैं सीएससी संचालको को वेबकास्टिंग के लिए 2513 वेब कास्टिंग के लिए वेब कैमरा की किटे दी गई। इन कैमरों से चुनाव आयोग सीधे ही बूथों पर हो रही वोटिंग की निगरानी कर सकेगा।
चुनाव आयोग के निर्देश पर अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से हर बूथ के निकट एक सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है । जहां पर मतदान के बाद लोग अपनी सेल्फी लेकर अपने मोबाईल पर यह यादगार पल रिकॉर्ड कर सकते है। मतदान के दौरान हर गतिविधियों का पूरा वेबकास्टिंग के जरिए रिकॉर्डिंग होती रहेगी चुनाव आयोग जिस सेंटर का चाहे उस सेंटर का अपने कार्यालय से मतदान केंद्रों के गतिविधियों को देख सकता है वेबकास्टिंग ऑनलाइन मोबाइल से कनेक्ट किया गया है ताकि किसी को भी किसी प्रकार की शिकायत का मौका ना दिया जा सके और पारदर्शी तरीके से मतदान कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *