टीकाकरण से एक भी बच्चा व गर्भवती छूटने न पाए

अमेठी। बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए सरकार की ओर से नियमित टीकाकरण (आर.आई.) कार्यक्रम चलाया जाता है । टीकाकरण से एक भी बच्चा व गर्भवती छूटने न पाए इसके लिए आवश्यक माइक्रोप्लानिंग को लेकर जिले में डब्ल्यू.एच.ओ. के सहयोग से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जनपद के चिकित्सा अधीक्षक, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी व ब्लॉक कार्यक्रम अधिकारियों ने प्रतिभाग किया ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीमा मेहरा ने कहा कि हम सभी मिलकर स्वास्थ्य कार्यक्रमों की माइक्रोप्लानिंग को बेहतर बनाकर कार्यक्रम के परिणामों को और बेहतर बना सकते हैं । अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सीएस अग्रवाल ने कहा कि किसी भी बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसकी कार्ययोजना बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, कार्ययोजना की गुणवत्ता जितनी बेहतर होगी लक्ष्य पाना भी उतना ही आसान होता है । उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण से एक भी बच्चा एवं गर्भवती छूटने न पाए और भविष्य में टीकाकरण कार्यक्रम और प्रभावी रूप से चलाया जा सके।
डब्ल्यू.एच.ओ.के एस.एम.ओ. डॉ. जकारिया चौहान ने कहा कि नियमित टीकाकरण पर माइक्रोप्लानिंग पहले भी होती रही है, पर अबतक मिले परिणामों के आधार पर माईक्रोप्लानिंग में नए आयामों को जोड़ते हुए इसे और सुदृढ़ बनाने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई है । बैठक में चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप तिवारी, डा पीके उपाध्याय, उदयराज यादव,उपमन्यु शर्मा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *