देश का 75वां बजट पेश: वित्त मंत्री सीतारमण ने किए कई बड़े ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

अंतरराष्ट्रीय समाचार उत्तर प्रदेश दिल्ली राष्ट्रीय समाचार

देश का 75वां बजट पेश: वित्त मंत्री सीतारमण ने किए कई बड़े ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना 5वां और देश का 75वां बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। उन्होंने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है। दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए। सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित किया। 28 महीने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की व्यवस्था की गई।
शिक्षा क्षेत्र को लेकर किए ऐलान
वित्त मंत्री ने कहा, वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने शिक्षा को लेकर कई बड़े ऐलान किए है। उन्होंने कहा, बच्चों और युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी। 2014 से बने मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी। युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।
आदिवासियों के लिए ऐलान
आगे घोषणा करते हुए कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है। अगले 3 सालों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी।
महिलाओं और सीनियर सिटीजन को सौगात
वित्त मंत्री द्वारा जारी बजट में महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा। सीनियर सिटीजन खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी।

बजट में बड़े ऐलान:-

पैन कार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में भी मान्यता प्राप्त है
50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे
घरेलू गैस के 9.6 करोड़ कनेक्शन दिए गए
102 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया।
रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये, अब तक का सबसे ज्यादा बजट
अगले वित्तीय वर्ष में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.
अगले 1 साल तक मुफ्त अनाज योजना, इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपए का बजट
पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% होगा.
महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी
5जी पर रिसर्च के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में बनेंगी 100 लैब
सीवर सफाई मशीन आधारित करेंगे
AI के लिए सेंटर फॉर इंटेलिजेंस
नगर निगम अपना बॉन्ड ला सकेंगे
पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *