दिव्यांगजनों की सभी समस्याओं के समाधान के लिए दिसंबर तक एक व्यापक नीति -मुख्य संरक्षक विधायक बच्चू कडू

महाराष्ट्र रायगढ़ राष्ट्रीय समाचार समाचार
  • ‘विकलांग कल्याण विभाग दिव्यांगजन घर-घर’ कार्यक्रम के तहत दिव्यांगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करता है

रायगढ़ : राज्य सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए 82 शासकीय निर्णय जारी किये हैं। इन दिव्यांग बंधुओं की सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए दिसंबर तक व्यापक नीति लाने का आश्वासन देते हुए अध्यक्ष एवं मुख्य मार्गदर्शक विधायक ओमप्रकाश उर्फ ​​बच्चू कडू ने जिला प्रशासन से दिव्यांग बंधुओं को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने की दिशा में पहल करने की अपील की. .

वे पनवेल के विरुपाक्ष मंगल कार्यालय में ‘विकलांग कल्याण विभाग दिव्यांगशे दारी’ अभियान के तहत आयोजित जिला स्तरीय बैठक में बोल रहे थे. रायगढ़ अलीबाग जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. भरत बस्तेवाड, कोंकण संभागीय आयुक्त कार्यालय के उपायुक्त गिरीश भालेराव, अतिरिक्त कलेक्टर सुनील थोरवे, पनवेल नगर आयुक्त गणेश देशमुख, जिला परिषद समाज कल्याण अधिकारी श्याम कदम देशमुख और अन्य उपस्थित थे।

मुख्य मार्गदर्शक श्री कडू ने कहा, सभी तंत्र यह सुनिश्चित करें कि दिव्यांगों का सर्वे अच्छे से हो। इस सूचना प्रक्रिया में अच्छी गुणवत्ता वाले सर्वेक्षण सॉफ्टवेयर के उपयोग पर जोर दिया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाना चाहिए कि सभी दिव्यांग व्यक्तियों को यूडीआईडी ​​पहचान पत्र और आधार पहचान पत्र मिले। नगर निगमों को बहु-विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए नीति लागू करनी चाहिए और देश के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना चाहिए।

दिव्यांगों के लिए मंत्रालय शुरू करने का सरकार का फैसला अहम है. दिव्यांगजनों की अनेक समस्याएं हैं, जिनके समाधान के लिए सभी विभागों को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। दिव्यांगों की शिकायतों को दूर करना प्रशासन की सफलता है.
विकलांग लोगों में अपनी शारीरिक सीमाओं के बावजूद बहुत आत्मविश्वास होता है। श्री कडू ने इस मौके पर यह भी कहा कि अगर उन्हें सहयोग और अवसर दिया जाये तो वे बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं.
दिव्यांगों के कल्याण के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं. दिव्यांगों के लिए 5 प्रतिशत राशि खर्च करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। श्री कडू ने यह भी कहा कि दिव्यांगों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता हर महीने समय पर मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली पर विचार किया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि पनवेल में दिव्यांग लोगों के लिए एक मॉल बनाने की योजना बनाई जानी चाहिए.

परिचय में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री बस्तेवाड ने कहा, दिव्यांगों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सरकार की योजनाओं को दिव्यांगों तक पहुंचाने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर किए जा रहे कानून के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए विधायक बच्चू कडू के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया. व्यक्तिगत एवं समूह लाभ योजनाओं को लाभान्वित करने हेतु धनराशि उपलब्ध करायी जाती है। जिला वार्षिक योजना के माध्यम से इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। डॉ. ने कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्र के सभी दिव्यांगों को योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास कर रहा है. बस्तेवाड ने कहा.
इस अवसर पर पनवेल नगर निगम आयुक्त गणेश देशमुख ने भाषण दिया. नगर निगम की ओर से क्रियान्वित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

विधायक श्री कडू ने प्रतिनिधि रूप से दिव्यांग बंधुओं को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया. कार्यक्रम से पहले विधायक बच्चू कडू ने शिविर के विभिन्न कमरों का दौरा कर जानकारी ली. कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में दिव्यांगजन उपस्थित थे। इस अवसर पर वक्तव्य देने के लिए बड़ी संख्या में दिव्यांग भाई उपस्थित थे, उन्होंने मौके पर जाकर वक्तव्य स्वीकार किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *