दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज गोरखपुर एवम अक्षया फाउंडेशन में हुआ समझौता

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

ब्यूरो प्रमुख- एन. अंसारीमंडल गोरखपुरउत्तर प्रदेश

गोरखपुर : दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज गोरखपुर के प्लेसमेंट सेल एवं अक्षया फाउंडेशन ,गोरखपुर के बीच विद्यार्थियों के आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षण एवं रोजगार हेतु महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो ओम प्रकाश सिंह, प्लेसमेंट संयोजक , डॉ पवन कुमार पाण्डेय एवं प्रबंधक अक्षया फाउंडेशन की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ।  प्राचार्य ने कहा की इस समझौता ज्ञापन के तहत विद्यार्थियों को अक्षय फाउंडेशन संस्थान के माध्यम से आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षण दिया जायेगा। आपदा प्रबंधन का महत्व इस बात में निहित है कि यह प्राकृतिक और मानवजनित आपदाओं के प्रभावों को कम करने में सहायक होता है। इसके अंतर्गत आपदा के पूर्व, दौरान और बाद में विभिन्न उपायों का समन्वित ढंग से संचालन किया जाता है, जिससे जान-माल की हानि को न्यूनतम किया जा सके। आपदा प्रबंधन योजनाओं के माध्यम से जोखिम का आकलन, तैयारियों को सुनिश्चित करना, त्वरित राहत कार्य और पुनर्वास की प्रक्रिया को सुचारू बनाना संभव होता है। इस प्रकार, यह समाज की सुरक्षा, स्थिरता और सतत विकास के लिए आवश्यक है।

         प्रबंधक नीरज पाण्डेय ने बताया की समझौता ज्ञापन के माध्यम से अक्षया फाउंडेशन ने दिग्विजयनाथ कॉलेज के विद्यार्थियों को आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षित करने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस पहल का उद्देश्य विद्यार्थियों को आपदा प्रबंधन के बारे में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना और उन्हें प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए तैयार करना है। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें आपातकालीन स्थितियों में सुरक्षा उपायों, राहत कार्यों और पुनर्वास प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। यह प्रशिक्षण छात्रों को सामाजिक जिम्मेदारी निभाने और समुदाय की सुरक्षा में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

      इस अवसर पर अक्षया फाउंडेशन के आपदा प्रबंधन कार्यक्रम के सह-संयोजक हरीश चन्द, महाविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग के आचार्य डॉ अखण्ड प्रताप सिंह, वाणिज्य विभाग के प्रभारी डॉ संजीव सिंह, प्लेसमेंट सेल के सदस्य डॉ दीपक साहनी सहित महाविद्यालय के शिक्षक उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम की जानकारी मीडिया प्रभारी डॉ शैलेश कुमार सिंह ने दी।