बाल दिवस के अवसर पर सड़क एवं झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे बच्चों के साथ सेफ सोसाइटी द्वारा स्थान “हम है ना, धर्मशाला” पर कार्यक्रम को आयोजित किया गया।

गोरखपुर

 संवाददाता-बी.पी.मिश्र,गोरखपुर

गोरखपुर 14 नवम्बर 2021इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को बाल दिवस के विषय में अवगत कराया गया एवं विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चो को साफ सफाई एवं शिक्षा के बारे में जागरूक किया गया। स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस को बाल दिवस के रूप में बच्चो के द्वारा केक काट कर मनाया गया । चाचा नेहरू बच्चों को राष्ट्र की असली ताकत और समाज की नींव मानते थे कि यह बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। इसके साथ साथ एक युवा निखिल खरवार ने भी अपने जन्मदिवस को इन बच्चो के साथ बहुत हर्ष वा उल्लास के साथ मनाया वा बच्चो को खाद सामग्री का वितरण किया।
सेफ सोसाइटी संस्थान बाल संरक्षण अधिकार एवं महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में पिछले 16 वर्षो से कार्य कर रही है। यह संस्था वंचित एवं पिछड़े बच्चों कोअनौपचारिक शिक्षा, विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ना एवं आर्ट बेस्ड प्रक्रिया के माध्यम से मनोवैज्ञानिक ट्रामा को दूर कर रही है तथा सेफ्टी नेट के माध्यम से गायब हो चुके बच्चों को अपने परिवारों से पुनः एकीकरण करा रही है। झुग्गी-झोपड़ी एवं मलिन बस्तियों में रह रहे परिवारों को आजीविका हेतु विभिन्न सहयोग प्रदान करती रहती है। इसके साथ-साथ कोविड महामारी के दौरान सेफ सोसाइटी ने चिकित्सकों का एक समूह बनाया जिसके अंतर्गत चिकित्सकों द्वारा मरीजों को टेलीफोन पर निशुल्क परामर्श, ऑक्सीमीटर,सिलेंडर, मेडिसिन किट, खाद्य सामग्री एवं अन्य जीवन रक्षक सामग्रियों को भी उपलब्ध कराया। संस्थान विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ मिलकर बच्चो के हित में कार्य करती है , गोरखपुर के विश्व विद्यालय (डी डी यू ) के होम साइंस विभाग के साथ अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मंथन कार्यशाला एवं बेघर बच्चों के पुनर्वास और कल्याण के लिए सहभागी दृष्टिकोण से कार्यक्रम को आयोजित किया गया था।इस कार्यक्रम में बृजेश चर्तुवेदी, शर्मिला गुप्ता, सबीहा शाहीन, अजाजुल खान,अंशिका ओझा, सोनिका खरवार एवं एस. पी. सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *