जनपद में सात हजार पांच सौ पचास लोगो ने उठाया आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ 6 करोड़ 66 लाख 52 हजार 954 का हुआ भुगतान

अमेठी

ब्यूरो रिपोर्ट- प्रेम कुमार शुक्ल,  अमेठी

 

अमेठी,  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को नि:शुल्क इलाज का लाभ दिलाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है । यह अभियान अब 31 दिसंबर तक चलेगा । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीमा मेहरा ने दी । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस विशेष अभियान का लाभ उठाने के लिए जनपद में जिन लोगों के पास अंत्योदय कार्ड हैं, वह जल्द से जल्द अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें । योजना के तहत सभी लाभार्थी परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज का लाभ ले सकते हैं । उन्होंने बताया कि यह अभियान जिले के सभी 13 सीएचसी ब्लॉक में चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत चिकित्सा अधीक्षकों की देखरेख में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सहयोग से सभी अंत्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सहयोग से राशन की दुकानों पर ही जन सेवा केंद्र (सीएससी) के प्रतिनिधि या आयुष्मान मित्र कार्ड बनाने के लिए सहयोग कर रहें है। लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनूप तिवारी ने बताया कि जिले में 1.32 लाख से अधिक लाभार्थी परिवार हैं। जिले में 6 लाख 64 हजार 820 से अधिक लाभार्थी व्यक्ति हैं, जिनमें से 2 लाख 34 हजार 172 से अधिक आयुष्मान कार्ड बन गए हैं। जनपद में सात हजार पांच सौ पचास लोगो ने इस योजना का लाभ उठाया है, जिसके सापेक्ष 6 करोड़ 66 लाख 52 हजार 954 की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है,उन्होंने बताया कि इस विशेष अभियान के तहत 28 दिसंबर के मध्य 6353 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक, विपिन कुमार आयुष्मान भारत ने बताया कि जिले में 70178 अंत्योदय (लाल) कार्ड के लाभार्थी हैं। जिनमें से अब तक करीब 27 हजार 856 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।

इन अस्पतालों में मिल रहा लाभ —
जिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी 13 ब्लॉक सीएचसी पर आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज होता है। इसके अलावा राधेश्याम सत्यप्रकाश अस्पताल जगदीशपुर, सूर्या असपतल,उद्यान अस्पताल, शिव शक्ति अस्पताल, सिंह आई केयर, अंश आई केयर, संजय गांधी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज होता है।

कैसे बनेगा आयुष्मान कार्ड —
आयुष्मान कार्ड किसी भी जनसुविधा केंद्र पर बनवाया जा सकता है। इसके लिए लाभार्थी को प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया पत्र, अंत्योदय कार्ड, श्रमिक पंजीकरण, आधार कार्ड लेकर केंद्र पर जाना होगा। आयुष्मान कार्ड पूरी तरह से नि:शुल्क बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *