बच्चों व  गर्भवती महिलाओ को जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं -जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

 

अमेठी 06 मई 2022 । जनपद में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का अंतिम चरण 12 मई तक चलेगा। इस दौरान जनपद में नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाएं को जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं। उक्त जानकारी   जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ सीएस अग्रवाल ने दी।
उन्होंने बताया जिन क्षेत्रों में अधिक संख्या में बच्चे व गर्भवती नियमित टीकाकरण से छूटे हुए हैं उन क्षेत्रों में टीकाकरण प्रमुखता से कराया जा रहा है। सभी गर्भवती महिलाएं व बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है वह टीकाकरण केंद्रों पर जाकर अवश्य टीकाकरण करवाएँ।
डॉ अग्रवाल ने बताया टीकाकरण जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए बहुत ही आवश्यक है। यह टीकाकरण 12 तरह की जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। उन्होंने बताया अभियान के दौरान-बीसीजी, पेंटा, आईवीपी रोटावायरस , ओरल पोलियो, खसरा , मिजल्स रूबेला और टीडी के टीके लगाए जा रहे है।
डॉ अग्रवाल ने बताया मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसमें 0 – 2 वर्ष तक के बच्चे और गर्भवती माताएं जिनका नियमित टीकाकरण छूट गया है उनका हेडकाउंट सर्वे कर विशेष टीकाकरण सत्रों में टीकाकरण कराया जा रहा है। इसलिए जो भी गर्भवती महिलाएं व बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हो पाया है वह अपने क्षेत्र की आंगनवाड़ी व आशा से संपर्क कर टीकाकरण केंद्रों की जानकारी लेकर टीकाकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने बताया कि जनपद में चार व पांच मई को 371 सत्रों के माध्यम से 7051 बच्चों के सापेक्ष 2620 बच्चे और 1877 गर्भवती के सापेक्ष 809 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका है।
और 12 मई तक चलने वाले अंतिम चरण में इस दौरान लगभग 1097 सत्र लगाकर 7051 बच्चों और 1877 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *