प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़ीराम को पांचवीं बार मिला कायाकल्प अवार्ड

 

बांसगांव – गोरखपुर। कोविड – 19 की रोकथाम अभियान के बीच भी स्वास्थ्य सेवाओं संबंधित गुणवत्ता बरकरार रखते हुए जिले के कौड़ीराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को पांचवी बार कायाकल्प अवार्ड मिला है। जिससे स्वास्थ्य केंद्र एवम क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है।
इस सफलता के लिए डॉ संतोष वर्मा एवम उनकी टीम को लोगो द्वारा बधाई दिया गया। और सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता का स्तर बनाए रखा जाएगा।
विदित हो कि कायाकल्प अवार्ड के लिए सात थीमेटिक एरिया पर मूल्यांकन किया जाता है। पीएचसी की श्रेणी में कुल 200 बिंदुओं की चेकलिस्ट होती है जिसके आधार पर स्कोरिंग की जाती है। अवार्ड पाने के लिए न्यूनतम 70 फीसदी अंक पाना अनिवार्य होता है। राज्य स्तरीय टीम इन सभी बिंदुओं के आधार पर पीएचसी का मूल्यांकन करती है। पी0 एच0सी0 को 50 हजार का पुरस्कार मिलेगा। इसमें से 75 फीसदी रकम पीएचसी के विकास में खर्च किए जाएंगे तो 25 फीसदी रकम कर्मचारियों के कल्याणार्थ खर्च किये जाने का नियम है।उक्क्त सम्मान का मूल्यांकन अस्पताल का रखरखाव स्वच्छता व साफ – सफाई बायोमेडिकल बेस्ट, मैनेजमेंट इंफेक्शनकंट्रोल, प्रैक्टिसेजहाईजीन, प्रमोशनसपोर्ट सर्विसेज,बियांड बाउंड्री आदि पर किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *