आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में निभा रहीं महत्वपूर्ण भूमिका- सीएमओ

अमेठी: आशा कार्यकर्ता राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए लगातार प्रयासरत है। जनपद में आशा कार्यकर्ताओं के जरिये घनी व मलिन बस्तियों में चिकित्सीय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ विमलेंदु शेखर ने बताया कि एनएचएम के तहत जनपद में लगातार चिकित्सीय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं को नियमित प्रशिक्षित किया जा रहा है । यह कार्यकर्ता खासकर ग्रामीण क्षेत्र और मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाएं दे रही हैं। उन्होने कहा कि वर्तमान में जनपद में 1820 आशा कार्यकर्ता विभिन्न स्थानों पर अपनी सेवा प्रदान कर रही हैं। उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देश के क्रम में आशाओं को उनके द्वारा किए जाने वाले नियमित गतिविधियों के लिए कार्य आधारित प्रतिपूर्ति राशि के रूप में हर माह दिये जाने का प्रावधान किया गया है। प्रतिपूर्ति राशियों में ससमय भुगतान किए जाने से आशाओं के उत्साह, मनोबल एवं कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी होती है तथा समुदाय में गुणवत्तापरक सेवाएँ प्रदान करने की प्रेरणा मिलती है।
उन्होंने बताया कि आशा विशेषतयः महिलाओं एवं बच्चों को समस्त प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी प्रदान करती है तथा समुदाय में स्वास्थ्यकर्मियों के मध्य संपर्क सूत्र का कार्य करती हैं।

आशा द्वारा किए जाने वाले कार्य

गर्भावस्था के दौरान प्रसव पूर्व व पश्चात देखभाल, सुरक्षित प्रसव का महत्व, स्तनपान, सम्पूरक आहार, टीकाकरण के संबंध में महिलाओं को परामर्श देना ।
गर्भवती या बच्चे के उपचार हेतु नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र या चिकित्सा इकाई पर साथ ले जाना या रेफर करना ।
प्रशिक्षण पश्चात गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल (एचबीएनसी) कार्यक्रम के तहत जन्म से 42 दिन तक 6 से 7 बार गृह भ्रमण ।
परिवार नियोजन साधन व अन्य सामग्री जैसे ओआरएस, आयरन की गोलियां, गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम एवं आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियां प्रदान करना।
स्वच्छता अभियान, क्षय उन्मूलन, संचारी व गैर संचारी रोगों का नियंत्रण, सामान्य रोगों जैसे दस्त, बुखार, आदि के लिए लोगों को जागरूक करना ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *