गीडा के विभिन्न सेक्टरों में उद्योग उद्यमियों ने नई फैक्टरी लगाने के लिए 83 उद्यमियों ने मांगी जमीन

उत्तर प्रदेश गोरखपुर
  • स्क्रीनिंग के बाद 29 फरवरी को होगा साक्षात्कार

संवाददाता- चंद्रप्रकाश मौर्या, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश


गोरखपुर।गीडा के विभिन्न सेक्टरों में उद्योग स्थापित करने के लिए बड़ी संख्या में उद्यमी आगे आए हैं। पिछले महीने जमीन आवंटन की शुरू हुई प्रक्रिया के तहत 83 उद्यमियों ने आवेदन किए हैं। इसमें से करीब 40 उद्यमियों ने व्यावसायिक और शेष ने औद्योगिक क्षेत्र में जमीन मांगी है। अब इन आवेदनों की स्क्रीनिंग की जा रही है। 29 फरवरी को साक्षात्कार के बाद जमीन का आवंटन होगा।
गीडा में अब तक 925 छोटी-बड़ी इकाइयों की स्थापना हो चुकी है। इसके बाद भी लगातार नई इकाइयों के लिए आवेदन आ रहे हैं। बीते जनवरी में गीडा प्रशासन ने प्लास्टिक पार्क और भीटी रावत के नजदीक बने औद्योगिक गलियारे के अलावा कालेसर जीरो प्वाइंट स्थित व्यावसायिक एरिया के भूखंड आवंटन के लिए आवेदन मांगे थे। इसके लिए 20 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन करना था।
सोमवार को इन आवेदनों की स्क्रीनिंग शुरू हुई। कुल मिलाकर 83 आवेदन गीडा प्रशासन को मिले हैं। आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग कर आवेदकों को साक्षात्कार के लिए सूचना भेजी जा रही है। 29 फरवरी को साक्षात्कार होगा। इसके बाद प्लॉट आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी।
मार्च के पहले सप्ताह में मिल सकता है आवंटन पत्र
गीडा प्रशासन पांच या छह मार्च को फिर से मुख्यमंत्री का एक कार्यक्रम गीडा क्षेत्र में कराने की तैयारी में है। उम्मीद है कि अभी जो प्लॉट आवंटन की प्रक्रिया चल रही है, उसे चार मार्च से पहले पूरा कर आवंटियों को प्रमाणपत्र इसी कार्यक्रम में दिलाया जाए। इसके अलावा कुछ और फैक्टरियों के उद्घाटन व शिलान्यास का कार्यक्रम भी कराया जा सकता है।
वर्जनप्लाॅट आवंटन के लिए 20 फरवरी तक आवेदन करना था। अब आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग की जा रही है। सफल आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में आवेदक की फैक्टरी लगाने की क्षमता और तैयारियों को परखा जाता है। हमारे यहां दूसरे राज्यों से भी उद्यमियों के आवेदन आ रहे हैं।