ग्राम पंचायतों में शासन द्वारा जारी राशन कार्ड में हुई गजब की धांधली

ब्यूरो प्रमुख – एन. अंसारी

राशन कार्ड में हुई गजब की धांधली

गोलाबाजार गोरखपुर 27 अगस्त।

ग्राम पंचायतों में शासन द्वारा जारी राशन कार्ड बनाने में  गजब की धांधली हो रही   है। एक ही महिला के नाम पर पात्र गृहस्थी और अंतोदय दोनों राशन कार्ड बना दिया गया है। दोनो राशन कार्डों में मात्र अंतर यही है कि  अंतोदय कार्ड में पति मुसलमान बना दिया गया है।और पात्र गृहस्ती कार्ड में हिन्दू है ।

गोला  थाना क्षेत्र के विकास खण्ड गगहा के ग्राम पंचायत राजगढ़ में रिंकी मौर्य  पत्नी अर्जुन मौर्य के नाम से पात्र गृहस्थी कार्ड बना है। जिसका नम्बर 218840842093है। तो वहीं अंतोदय कार्ड में रिंकी मौर्य पत्नी ताज मुहम्मद कार्ड नम्बर 218820646319 है। जब इस बारे में पता किया गया  तो ताज मुहम्मद उम्र करीब 60वर्ष की पत्नी तैजुन्नीशा ने बताया कि हम गरीब आदमी बाबू हमारे कार्ड को  गांव का ही एक ब्यक्ति अपनी बहु के नाम करा दिया है। इसके सुधार के लिए हम बहुत चक्कर काटे लेकिन वह उन्ही के नाम है। हम पहले कभी राशन नही पाते थे। इधर प्रधानी जब से आई है तब से वोट की लालच में राशन देना शुरू किये है।

इस तरह का कृत्य देख कर ऐसा लगता है कि यदि गांवों में राशन  कार्ड की निष्पक्ष जाच करायी जाए तो ऐसी अधिकांश रिंकी जो ताज मुहम्मद को अपना पति बना कर राशन कार्ड बनवा कर लाभ ले रही होगी। और तैजुन्नीशा गांव में हाथ मल कर जलालत की जिंदगी झेलने को मजबूर होंगी। इस बात की जानकारी जब कोटेदार से लिया तो पहले उन्होंने आनाकानी किया लेकिन राशन कार्ड दिखाने पर उन्होंने कहा कि यह गलती से बन गया है। और कट नहीं रहा है, हमने कटवाने का प्रयास किया था.।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *