बाढ़ से 243 ग्राम प्रभावित राहत सामग्री व नाव की व्यवस्था समुचित किया गया- डीएम

ब्यूरो प्रमुख : गोरखपुर

गोरखपुर । जिलाधिकारी गोरखपुर विजय किरन आनंद जनपद में आई बाढ़ की स्थिति को देखते हुए स्वयं बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण कर प्रभावित गांव में राहत सामग्री व नाव पहुंवाचाने का कार्य कर रहे हैं जिससे बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों की आम जनमानस को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया है कि जनपद में बाढ़ से 243 ग्राम प्रभावित है। 400 से अधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नाव लगा दिया गया है प्रभावित व्यक्तियों को त्वरित राहत खाद्य सामग्री किट वितरित किया जा रहा है पर्याप्त मात्रा में नाव को लगाया गया है श्रमजीवी संगठनों के सहयोग से राहत खाद्य सामग्री किट वितरण किया जा रहा है डीएम ने व्यापार बंधुओं की सहभागिता आवश्यक है जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों को राहत खाद्य सामग्री दी जा सके। जनपद के समस्त तहसील प्रभावित है तथा प्रत्येक तहसील में संबंधित एसडीएम के नेतृत्व में कम्युनिटी किचन संचालित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने महा प्रबंधक उद्योग एवं अपर आयुक्त वाणिज्य कर को निर्देशित किया है कि वे अपने स्तर से समस्त व्यापारी बंधुओं से अपील करें कि संचालित कम्युनिटी किचन में अपना सहयोग प्रदान करें और राहत वितरण कार्य में आगे आये
जनपद में आई बाढ़ से प्रभावित ग्रामों में जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को त्वरित सहायता पहुंचाने हेतु युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है और साथ ही राहत खाद्यान्न सामग्री किट व भोजन पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है। राहत खाद्यान्न सामग्री वितरण में जनपद के स्वैच्छिक संगठनों से सहयोग प्राप्त किया जाना आवश्यक है। स्वैच्छिक संगठनों के माध्यम से उपलब्ध कराये जाने वाले लंच/भोजन पैकेट आदि के वितरण एवं भण्डारण आदि के लिए गोरखपुर क्लब को अधिकृत किया गया है और डीएसओ को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि नोडल अधिकारी का यह दायित्व होगा कि वे स्वैच्छिक संगठनों से प्राप्त लंच/भोजन पैकेट आदि को मांग के सापेक्ष आवश्यकतानुसार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों मे तैनात राजस्व कर्मियों के सहयोग से वितरण की कार्यवाही पूर्ण करायेंगे। समस्त तहसीलों में कम्युनिटी किचन संचालित किये जायेंगे जिसका नेतृत्व संबंधित एसडीएम स्वंय करेंगे और सफल संचालन हेतु नोडल अधिकारी नामित करेंगे।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि स्वैच्छिक संगठनों से अपील करें कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भोजन, दूध, शुद्ध पेयजल आदि राहत सामग्री वितरित किये जाने के लिए उपरोक्त अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *