वैक्सीन लेने से पहले करें रक्त दान: डॉ. अवधेश अग्रवाल

संवाददाता-बी.पी.मिश्र,गोरखपुर

गोरखपुर: विश्व मे फैले कोरोना महामारी से बचाव हेतु 1 मई से देश मे 18 वर्ष से ऊपर उम्र के लोगो को कोराना की वैक्सीन लगना शुरू होने जा रहा है। ब्लड बैंक प्रभारी डॉ अवधेश अग्रवाल ने कहा की अपना नम्बर आने पर टीका आवश्य लगवाए। और आप सभी से एक अपील है।
आप स्वस्थ्य है तो वैक्सीन लेने से पहले रक्तदान आवश्य करें क्योंँकि कई राज्यों के वैज्ञानिको ने यह अनुमान लगाया है की टीकाकरण के बाद ब्लड बैंको मे रक्त की कमी होने वाली है । टीका लगने के बाद आप दो माह तक रक्तदान नहीं कर सकते, इस तरह भारी संख्या मे टीका लगने के बाद रक्त की भारी कमी हो सकती है। राजस्थान पंजाब हिमाचल गुजरात जैसे कई राज्यों में ब्लड बैंक सूखे पड़ गए हैं यह परिस्थिति न आने दें। मानवता की सेवा विशेष रूप से ऐसे लोग या रोगी जिनको नियमित रक्त की आवश्यकता होती है अथवा गंभीर रोगी जिन्हें अकस्मात खून जीवन रक्षा हेतु ज़रूरी है ऐसे लोगों के प्राणों की रक्षा करें आपके द्वारा प्रदत्त प्राण द्रव एक साथ 4 व्यक्तियों को जीवन प्रदायनी सिद्ध होगी।
आज पूरा विश्व इस महामारी से जूझ रहा है, लेकिन इसके अलावा जो बाकि के गंभीर रोगी है जैसे-थेलेसीमिया, कैंसर, गुर्दा रोगी, एप्लास्टिक एनीमिया इत्यादि इन मरीजों के समय-समय -ब्लड चढ़ाने की जरुरत होती है। आपका रक्त दान ऐसे कई मरीजों के प्राणो की रक्षा करेगा।
कोविड का संक्रमण रक्तदाताओं को रक्तदान के माध्यम से नहीं होता रक्तदान करना एक सुरक्षित प्रकिया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ब्लड बैंक परिसर को हर 2 घंटे के अंतराल पर सैनेटाइज किया जा रहा है। गोरखनाथ ब्लड बैंक की पूरी टीम  अमित ,  राजीव,  गिरीश एवम  चन्द्रेश्वर के नेतृत्व में पूरी लगन एवं तन्मयता से ब्लड बैंक अधिकारी डाक्टर ममता के मार्गदर्शन में अपना कार्य सुचारू रूप से कर रही है।
मानवता के लिए रक्तदान करें|
“ईश्वर का दिया अल्प नही होता रक्त का कोई विकल्प नही होता”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *