दिल्ली में भगत सिंह के नाम पर बनेगा स्कूल, बच्चों को फौज में भर्ती होने की दी जाएगी फ्री ट्रेनिंग

गोरखपुर दिल्ली

 ब्यूरो रिपोर्ट- हरेन्द्र कुमार यादव,

 

दिल्ली में सैनिक स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा. यहां बच्चों को फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 23 मार्च को, यानी कल शहीद ए आजम भगत सिंह का शहादत दिवस है. 23 मार्च को भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी दी गई थी. 20 दिसंबर को कैबिनेट ने फैसला किया था कि दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे, जहां पर बच्चों को फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह एनडीए, सेना, नेवी और एयरफोर्स में भर्ती हो सकें.

केजरीवाल ने बताया, उस स्कूल का नाम शहीदे आजम भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा. उस स्कूल का नाम होगा ‘शहीद भगत सिंह आर्म्ड प्रिपेटरी स्कूल’. उन्होंने बताया कि इस स्कूल में पढ़ाई से लेकर सब कुछ फ्री होगा. यह आवासीय होगा. इसमें लड़के और लड़कियों के अलग अलग रहने की व्यवस्था की जाएगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा, स्कूल के लिए 14 एकड़ का कैंपस बनाया जा रहा है. स्कूल के अंदर अफसरों वाली क्वालिटी छात्रों को सिखाई जाएंगी. यहां पर एक्सपर्ट फैकल्टी साफ तौर से रिटायर्ड आर्मी, नेवी, एयरफोर्स अफसर होंगे. उन्होंने बताया कि दिल्ली का रहने वाला कोई भी बच्चा इसमें एडमिशन ले सकता है. स्कूल में 9वीं और 11वीं में एडमिशन ले सकेंगे. दोनों कक्षाओं के लिए 100-100 सीटें होंगी. उन्होंने कहा, इस साल से इसकी क्लास शुरू होंगी. केवल 200 सीटों के लिए 18,000 आवेदन आ चुके हैं. 27 मार्च को 9वीं क्लास में दाखिले के लिए और 28 मार्च को 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए टेस्ट होंगे. यह पहले चरण का टेस्ट होगा. नतीजों के आधार पर बच्चों को एडमिशन मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *