लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण के मतदान में उत्साहित मतदाता, गोरखपुर और देवरिया में दिखी लोकतंत्र की शक्ति

लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण के मतदान में उत्साहित मतदाता, गोरखपुर और देवरिया में दिखी लोकतंत्र की शक्ति

1.       संवाददाता- चंद्रप्रकाश मौर्या के साथ शुभम शर्मा,  गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण के लिए आज, एक जून 2024 को, सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस महत्वपूर्ण चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की सबसे ज्यादा 13-13 सीटें शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और देवरिया जनपदों में मतदान का माहौल देखने लायक है। भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह है। लोग लंबी कतारों में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। गोरखपुर और देवरिया के मतदान केंद्रों पर सुबह से ही बड़ी संख्या में मतदाताओं की भीड़ उमड़ रही है। हर आयु वर्ग के लोग, चाहे वे युवा हों या बुजुर्ग, महिलाएं हों या पुरुष, सभी लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग ले रहे हैं।

गोरखपुर और देवरिया के मतदाताओं ने मतदान के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों को सामने रखा। अधिकांश मतदाता बेरोजगारी को दूर करने, देशहित में काम करने, जातिवाद को समाप्त करने और क्षेत्र के विकास के लिए वोट कर रहे हैं। एक स्थानीय मतदाता, चंद्रपकाश ने कहा, "हम इस बार ऐसे प्रतिनिधि को चुनना चाहते हैं जो हमारे क्षेत्र के विकास के लिए काम करे और बेरोजगारी को खत्म करने के लिए ठोस कदम उठाए।"

शुभम, जो पहली बार मतदान कर रही हैं, ने अपने विचार साझा करते हुए कहा, "मैंने अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए वोट दिया है। मुझे उम्मीद है कि हमारा मत देश के लिए सही दिशा में जाएगा और हमारे क्षेत्र का विकास होगा।"

भीषण गर्मी के बावजूद, गोरखपुर और देवरिया के मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ। लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मतदान केंद्रों पर आ रहे हैं और इस लोकतांत्रिक पर्व का हिस्सा बन रहे हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके।

पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13 सीटों के अलावा, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और चंडीगढ़ में भी मतदान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेत्री कंगना रनौत, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी और भोजपुरी कलाकार पवन सिंह समेत कई प्रमुख हस्तियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी।

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में इन 57 सीटों में से 25 पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। तृणमूल कांग्रेस को 8 सीटें और कांग्रेस को 7 सीटों पर सफलता मिली थी। पिछले चुनाव में इन सीटों पर कुल 65.29 फीसदी मतदान हुआ था। सबसे ज्यादा मतदान पश्चिम बंगाल में 78.80 फीसदी रहा था, जबकि सबसे कम मतदान बिहार में 51.34 फीसदी दर्ज किया गया था।

आज के मतदान के परिणाम चार जून को घोषित किए जाएंगे। मतदाताओं का यह उत्साह और भागीदारी दर्शाता है कि वे अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हैं और अपने देश के भविष्य को सुरक्षित और समृद्ध बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान भारतीय लोकतंत्र की सच्ची ताकत को दर्शाता है। गोरखपुर और देवरिया के मतदाताओं का यह उत्साह और सक्रियता निश्चित रूप से प्रेरणादायक है और देश के हर नागरिक के लिए एक संदेश है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में हर वोट कीमती है। हमें अपने अधिकारों का प्रयोग कर सही प्रतिनिधि चुनने में योगदान देना चाहिए ताकि हमारा देश प्रगति की राह पर निरंतर अग्रसर हो सके।