लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण के लिए आज, एक जून 2024 को, सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस महत्वपूर्ण चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की सबसे ज्यादा 13-13 सीटें शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है।

आज का दिन विशेष है क्योंकि उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट पर भी मतदान हो रहा है, जहां से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैदान में हैं। वाराणसी की यह सीट ना केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश की नजरों में है। इस सीट पर होने वाले मतदान का असर पूरे चुनावी परिदृश्य पर देखा जा सकता है।

सातवें चरण में कई प्रमुख हस्तियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेत्री कंगना रनौत, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी और भोजपुरी कलाकार पवन सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में इन 57 सीटों में से 25 पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। तृणमूल कांग्रेस को 8 सीटें और कांग्रेस को 7 सीटों पर सफलता मिली थी। पिछले चुनाव में इन सीटों पर कुल 65.29 फीसदी मतदान हुआ था। सबसे ज्यादा मतदान पश्चिम बंगाल में 78.80 फीसदी रहा था, जबकि सबसे कम मतदान बिहार में 51.34 फीसदी दर्ज किया गया था।

आज के मतदान में मतदाताओं की जागरूकता और भागीदारी उल्लेखनीय है। विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं, जिसमें युवा, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल हैं। हर कोई अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की इस महान प्रक्रिया में योगदान देने के लिए तत्पर है।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है कि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से संपन्न हो। हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

इस महत्वपूर्ण दिन पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं। वे मतदाताओं को प्रोत्साहित कर रहे हैं और अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि आज के मतदान का परिणाम किस प्रकार से आने वाले दिनों में राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करेगा

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान वास्तव में लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था और उनकी सक्रिय भागीदारी का प्रतीक है। आज का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ता है, जहां जनता अपने भविष्य के प्रतिनिधियों को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही है। मतदान प्रक्रिया शाम तक चलेगी और इसके बाद मतगणना की तैयारियां शुरू होंगी। अब सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी और कौन बनेगा इस महापर्व का विजेता।