जनजातीय कार्य मंत्रालय ने आयोजित किया दो दिवसीय मंथन शिविर

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने आयोजित किया दो दिवसीय मंथन शिविर

जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा योजनाओं की प्रगति-समीक्षा करने तथा विजन 2047 और मंत्रालय की 100 दिवसीय कार्य योजना पर विचार-विमर्श करने के लिए 18-19 जुलाई को नई दिल्ली में दो दिवसीय मंथन शिविर का आयोजन किया गया।

राज्य जनजातीय कल्याण विभागों के प्रधान सचिवों, सचिवों, निदेशकों और अधिकारियों को अपने उद्घाटन संबोधन में सचिव (जनजातीय कार्य) श्री विभु नायर ने जनजातीय विकास के चार प्रमुख क्षेत्रों - स्वास्थ्य, आजीविका, शिक्षा और वन अधिकार - में चुनौतियों का समाधान करने और विजन 2047 के लिए रोडमैप तैयार करने की आवश्यकता दोहराई।

मंथन शिविर के तहत वन अधिकार अधिनियम, आजीविका, छात्रवृत्ति, पीएम जनमन, ईएमआरएस, स्वास्थ्य और टीआरआई परियोजनाओं पर विषयगत कार्यशालाएं आयोजित की गईं। प्रतिभागियों ने एक मजबूत प्रतिक्रिया तंत्र बनाने और मौजूदा योजनाओं के कार्यान्वयन में बाधाओं को दूर करने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया।

प्रतिभागियों ने छात्रवृत्ति योजनाओं के सामंजस्य को प्राप्त करने के तरीकों पर चर्चा की और धोखाधड़ी को रोकने के साधन के रूप में जैव-प्रमाणीकरण पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने दावों की लंबितता को दूर करने, क्षेत्र के नक्शे बनाने और आदिवासियों के बीच उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया। मॉडल मामलों से सर्वोत्तम प्रथाओं ने विचार के लिए भोजन प्रदान किया।

दूसरे दिन, प्रतिभागियों ने पीएम जनमन योजना को कैसे नया रूप दिया जाए, ईएमआरएस स्कूल शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एक कार्य योजना कैसे बनाई जाए और राष्ट्रीय, राज्य और जमीनी स्तर पर सिकल सेल रोग के बारे में जागरूकता कैसे फैलाई जाए, साथ ही मंत्रालय द्वारा नियोजित अन्य पहलों पर भी चर्चा की। चर्चा के अन्य बिंदु थे:

  • एमपीसी, वनधन केंद्र और आदर्श गांवों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पीएम जनमन की प्रगति
  • पीएम गतिशक्ति पोर्टल- जमीनी स्तर पर प्रगति ट्रैकिंग और भौतिक सत्यापन सीएससी घरेलू सर्वेक्षण के लिए सहायता
  • डीसी/डीएम द्वारा डेटा सत्यापन और पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर पीएस (टीडब्ल्यूडी) द्वारा अनुमोदन
  • एमपीसी निर्माण कार्यों में तेजी लाना और पूर्ण हो चुके एमपीसी का उद्घाटन
  • डीसी/डीएम द्वारा सार्वजनिक ऐप की स्थापना और हाइपरलोकल स्तर पर सामग्री पोस्ट करना
  • पीएम जनमन 2/होमस्टे के तहत योजनाबद्ध पहल
  • आश्रम स्कूलों का पुनरुद्धार

बीआईएसएजी (भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग एवं भू-सूचना विज्ञान संस्थान) के प्रतिनिधियों ने घर-घर जाकर सर्वेक्षण में घरेलू डेटा एकत्र करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने की जानकारी साझा की, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परिवार के सभी सदस्य पीएम जनमन और संबद्ध लाभों के तहत योजना का लाभ उठा सकें।

प्रत्येक दिन के अंत में पूर्ण सत्र आयोजित किए गए, जहाँ विषयगत कार्यशालाओं में सामने आए विचारों को एकत्रित किया गया और चर्चा की मेज पर लाया गया। प्रतिभागियों को डेटा संग्रह की दक्षता बढ़ाने, संसाधनों के अनुकूलन और घोषित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राज्य विभागों और गैर-सरकारी संगठनों के साथ संपर्क करने के संदर्भ में बहुत कुछ सीखने और साझा करने को मिला।