केंद्रीय राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह का रंग लाया प्रयास, अफ्रीकी हाथी 'शंकर' हुआ जंजीर से मुक्त

केंद्रीय राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह का रंग लाया प्रयास, अफ्रीकी हाथी 'शंकर' हुआ जंजीर से मुक्त

केंद्रीय पर्यावरणवन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री श्री कीर्ति वर्धन सिंह का अफ्रीकी हाथी 'शंकरके स्वास्थ्य और निवास को दुरुस्त करने का प्रयास रंग ला रहा है। शुक्रवार को 'शंकरजंजीर से मुक्त हो गया है और अपने बाड़े में खूब चहलकदमी करता नज़र आया। 

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री सिंह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर 'शंकरहाथी का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि "मुझे यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि दिल्ली चिड़ियाघर में अफ्रीकी हाथी 'शंकरको जंजीर मुक्त कर दिया गया है। पिछले 48 घन्टे से उसकी सेहतआहारव्यवहारपर चिड़ियाघरटीम वनताराजामनगरगुजरातविशेषकर उनकी टीम के नीरज,  यदुराजदक्षिण अफ्रीका के हाथी विशेषज्ञ डॉ एड्रियन व फिलीपींस से आए महावत माइकल पैनी नज़र रखे थे। बुधवार को उक्त टीम के साथ बाड़े का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिया था। सकारात्मक असर दिखने लगा है। 'शंकरके  व्यवहार में पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है। शंकर के बाड़े को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए पॉवर फेंसिंग,  ट्रीटमेंट पेन वॉल एवं रबड़ मैट तैयार करने हेतु आवश्यक मेजरमेंट कार्य पूरा कर लिया गया है।  शंकर के व्यवहार एवं दिनचर्या के गहन निरीक्षण के उपरांत शंकर के लिए डायट प्लान व उसे व्यस्त रखने के लिए अनेक गतिविधियों की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी।"

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री सिंह का शंकर के शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार का प्रयास आखिरकार रंग ला रहा है।  उनके निर्देशानुसारउक्त टीम लगातार 24 घंटो से उसके व्यवहार पर नज़र रख रही थी और वेटेनरी डॉक्टरों की टीम और प्रशिक्षित महावतों की एक टीम द्वारा निरंतर निगरानी कर उसे शांत करने की कोशिश की जा रही थी।  11 अक्टूबर को टीम आखिरकार शंकर को उसकी जंजीरों से मुक्त कराने में सफल रही। वह भी बिना किसी दवा के टीम के सदस्य प्रयास में सफल रहे। विशेषज्ञों ने बताया कि 'शंकरके व्यवहार का दो से तीन दिन तक गहन अवलोकन किया जाएगा।  चिड़ियाघर के वर्तमान महावतों को शंकर के साथ सुगम व्यवहार बनाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। शंकर के व्यवहार एवं दिनचर्या का गहन निरीक्षण उपरांत शंकर के लिए एक उपर्युक्त डाईट प्लान तैयार किया जाएगा। शंकर को पूरा दिन व्यस्त रखने हेतु गतिविधियों की एक विस्तृत कार्ययोजना भी बनायी जाएगी। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री सिंह ने फिलीपींस से आए महावत माइकल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की एवं 'शंकरकी स्थिति से अवगत हुए। शंकर पहले की तुलना में शुक्रवार को तनाव मुक्त दिखा।