भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस रणवीर बांग्लादेश के चटगांव पहुंचा

भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस रणवीर बांग्लादेश के चटगांव पहुंचा

पूर्वी नौसेना कमान के नियंत्रण में सेवाएं देने वाला पूर्वी बेड़े का भारतीय नौसेना जहाज रणवीर 29 जुलाई, 2024 को अपनी परिचालन तैनाती के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में बांग्लादेश के चटगांव पहुंचा। इस युद्धपोत का बांग्लादेश की नौसेना द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। आईएनएस रणवीर की यह यात्रा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री सुश्री शेख हसीना के 21-22 जून, 2024 को भारत के राजकीय दौरे के ठीक बाद हुई है।

इस यात्रा के दौरान, दोनों देशों अर्थात् भारतीय और बांग्लादेशी नौसेना के कर्मी विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञों के आदान-प्रदान (एसएमईई), एक-दूसरे के जहाज पर क्रॉस-डेक दौरे, सामुदायिक कार्यक्रम और मैत्रीपूर्ण खेल आयोजनों सहित व्यापक नौसैन्य गतिविधियों पर आधारित बातचीत में शामिल होंगे, इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों की नौसेनाओं व राष्ट्रों के बीच मौजूदा आपसी सहयोग एवं समुद्री संबंधों को और भी सशक्त बनाना है।

आईएनएस रणवीर बंदरगाह चरण के पूरा होने के बाद बांग्लादेश की नौसेना के जहाजों के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स)/पासेक्स में भाग लेगा।

यह यात्रा भारत सरकार के समुद्री क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा एवं विकास (सागर) पर मुख्य रूप से ध्यान देने के साथ जुड़ी हुई कई गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से दीर्घकालिक मित्रता, सहयोग और साथ ही दोनों देशों के बीच मजबूत सहभागिता वाली स्थिति को और सशक्त करेगी।

आईएनएस रणवीर राजपूत श्रेणी का एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत है, जिसे अत्याधुनिक हथियारों और सेंसरों के साथ उन्नत बनाया गया है। इसमें इस्तेमाल की गई अधिकांश हथियार प्रणालियां स्वदेशी हैं, जो भारतीय नौसेना के आत्मनिर्भरता पर विशेष तौर पर ध्यान देने की वचनबद्धता को दोहराते हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2024-06-30at6.00.53PMA7JY.jpeg