भारतीय नौसेना पोत आईएनएस किल्टन द्वारा वियतनाम की कैम रन खाड़ी (कैम रन बे) की यात्रा

भारतीय नौसेना पोत  आईएनएस किल्टन द्वारा वियतनाम की कैम रन खाड़ी (कैम रन बे) की यात्रा

भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस)  किल्टान आज 12 मई 24 को वियतनाम कैम रन खाड़ी (कैम रन बे) में पहुंचा जहां  वियतनाम पीपुल्स नेवी और भारतीय दूतावास द्वारा इसका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। यह यात्रा भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती का एक अंग  है। इस यात्रा से दोनों समुद्री देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता और सहयोग को और सुदृढ़  किया जा सकेगा ।

भारत और वियतनाम आपस में व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं। इन्हीं संबंधों को आगे बढ़ाते हुएभारतीय नौसेना पोत  किल्टन की यह यात्रा पेशेवर बातचीतखेलसामाजिक आदान-प्रदान और दोनों नौसेनाओं के साझा मूल्यों को प्रतिबिंबित करने वाले सामुदायिक आउटरीच जैसी  गतिविधियों पर केंद्रित है। यह यात्रा भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच समुद्र में समुद्री साझेदारी अभ्यास के साथ समाप्त होगी। यह अभ्यास अंतरसंचालनीयता (इन्टरओपेरेबिलिटी) और सर्वोत्तम प्रथाओं (बेस्ट प्रैक्टिसेज) के आदान-प्रदान को और बढ़ाएगा।

आईएनएस किल्टन एक स्वदेशी एएसडब्ल्यू कार्वेट हैजिसे भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा डिजाइन किया गया था और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई)कोलकाता द्वारा निर्मित किया गया था। आईएनएस  किल्टन चार पी 28 एंटी-सबमरीन वारफेयर (एएसडब्ल्यू)  कार्वेट में से तीसरा है।