कोयला सेक्टर में अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं पर परामर्श के लिए स्थायी वैज्ञानिक अनुसंधान समिति की बैठक

कोयला सेक्टर में अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं पर परामर्श के लिए स्थायी वैज्ञानिक अनुसंधान समिति की बैठक

कोयला मंत्रालय के सचिव श्री अमृत लाल मीना की अध्यक्षता में 21 अगस्त, 2024 को हाइब्रिड मोड में स्थायी वैज्ञानिक अनुसंधान समिति (एसएसआरसीकी एक विशेष बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर सचिव (कोयला) सुश्री रूपिंदर बरारअपर सचिव (कोयला) सुश्री विस्मिता तेजसंयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार सुश्री निरुपमा कोटरूसलाहकार (परियोजना) श्री आनंदजी प्रसाद और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ एसएसआरसी के सदस्य और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानोंअनुसंधान संगठनों और प्रमुख खनन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक विशेष रूप से कोयला सेक्टर के भीतर अनुसंधान और विकास (आर एंड डीपरियोजनाएं, अन्वेषण तकनीकों को उन्नत करनेकोयला उत्पादन बढ़ानेसुरक्षा उपायों में सुधार करने और पर्यावरण की सुरक्षा करने पर केंद्रित थी।

एसएसआरसी में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), नीति आयोग और खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस), साथ ही कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), एनएलसी इंडिया लिमिटेड (एनएलसीआईएल), सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएलऔर सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट (सीएमपीडीआईजैसे कई मंत्रालयों और विभागों के प्रतिनिधि तथा उद्योग प्रतिनिधि भी शामिल हैं। आईआईटी (आईएसएमधनबादआईआईटी (बीएचयूवाराणसी और आईआईटी कानपुर जैसे उल्लेखनीय शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च (सीआईएमएफआरऔर सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआईजैसे शोध संगठनों ने भी इसमें भाग लिया।

बैठक के दौरानसीएमपीडीआई ने कोयला सेक्टर से जुड़ी चुनौतियोंउठाए गए कदमों और भावी परिदृश्य को रेखांकित करते हुए अनुसंधान एवं विकास के विभिन्न पहलुओं पर एक व्यापक प्रस्तुति दी। प्रस्तुति में शोध निष्कर्षों को प्रसारित करने के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों और पहलों को भी शामिल किया गया। इस पर गौर किया गया कि कोयला और ऊर्जा सेक्टर के भीतर विभिन्न कार्य क्षेत्रों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए वर्तमान में सीएमपीडीआईरांची में राष्ट्रीय कोयला और ऊर्जा अनुसंधान केंद्र” का चरण-1 स्थापित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्तसीआईएल/कोयला मंत्रालय की आर एंड डीएस एंड टी योजना के तहत कई उच्च-प्रभाव वाली परियोजनाएँजो पूरी हो चुकी हैं और चल रही हैंदोनों ही प्रस्तुत की गईं।

प्रस्तुति के बादप्रतिभागियों ने विस्तृत चर्चा की और कई प्रमुख सुझाव दिएजिनमें शामिल हैं:

निरंतर समीक्षाक्षेत्रवार लक्ष्यों के साथ संयोजन सुनिश्चित करने के लिए उच्च प्रभाव वाली अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं की नियमित समीक्षा करें।

प्रोत्साहनप्रभावशाली परिणाम प्रदर्शित करने वाले संस्थानों/संगठनों के प्रतिभागी खानों और शोधकर्ताओं को प्रोत्साहन प्रदान करें।

वार्षिक राष्ट्रीय संगोष्ठीलाभकारी अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं के परिणामों को रेखांकित करने के लिए वार्षिक रूप से एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन करें।

सलाहकार समिति का गठनकोयला और ऊर्जा सेक्टर में चल रही अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों और चुनौतियों के प्रति छात्रों और शोधकर्ताओं को संवेदनशील बनाने के लिए आईआईटीएनआईटी और अन्य प्रतिष्ठित सरकारी और निजी खनन संस्थानों की एक सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा।

जागरूकता कार्यक्रमसीएमपीडीआई को कोयला और ऊर्जा सेक्टर में अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए देश भर के खनन संस्थानों और अनुसंधान संगठनों का दौरा करना चाहिए।

ऊर्जा पारगमन अनुसंधानऊर्जा पारगमन और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन अर्जित करने से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान पर जोर देना।

डिजिटल प्रसारडिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया के माध्यम से अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं और गतिविधियों की सफलता को बढ़ावा देना।

एकीकृत अनुसंधान एवं विकास मंचअनुसंधान प्रयासों के दोहराव से बचने के लिए कोयला और लिग्नाइट सेक्टर में सभी अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के लिए एक एकल प्लेटफॉर्म स्थापित करना।

कोयला मंत्रालय ने कोयला सेक्टर में अनुसंधान एवं विकास के भविष्य की दिशा तय करने के लिए सुझाव मांगे हैं। बैठक का समापन कोयला सेक्टर में अनुसंधान एवं विकास को आगे बढ़ानेनवोन्मेषणस्थिरता और ऊर्जा परिदृश्य की उभरती चुनौतियों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने की पुनर्संकल्पित प्रतिबद्धता के साथ हुआ।