आजमगढ़ महोत्सव-2024: सांस्कृतिक धरोहर और मनोरंजन का अद्वितीय संगम, दूसरे दिन का रंगारंग कार्यक्रम

आजमगढ़ महोत्सव-2024: सांस्कृतिक धरोहर और मनोरंजन का अद्वितीय संगम, दूसरे दिन का रंगारंग कार्यक्रम

संवाददाता- मनोज कुमार सिंह, आजमगढ़उत्तर प्रदेश

आजमगढ़। राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, आजमगढ़ में चल रहे आजमगढ़ महोत्सव-2024 का दूसरा दिन कला, संस्कृति और मनोरंजन से सराबोर रहा। 18 से 22 सितंबर तक चलने वाले इस महोत्सव के दूसरे दिन की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। विद्यालयों और कलाकारों की प्रस्तुतियों ने इस आयोजन को न केवल आकर्षक बनाया, बल्कि संस्कृति और प्रतिभा की अद्वितीय झलक भी प्रस्तुत की।

विद्यालयों द्वारा दी गई रंगारंग प्रस्तुतियां: संगीत, नृत्य और नाट्य का अद्भुत संगम

महोत्सव के दूसरे दिन की शुरुआत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, आजमगढ़ की छात्राओं के सुमधुर समूह गायन से हुई, जिसने दर्शकों के मन में उत्साह और ऊर्जा का संचार किया। इसके बाद सर्वोदय पब्लिक स्कूल (सीबीएसई बोर्ड) आजमगढ़ द्वारा प्रस्तुत समूह नृत्य ने मंच पर कला और सजीवता का अद्भुत मिश्रण पेश किया। राहुल चिल्ड्रेन एकेडमी, रैदोपुर के छात्रों ने एकांकी की बेहतरीन प्रस्तुति से समाज के विभिन्न मुद्दों को उजागर किया।

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सरायमीर और राष्ट्रीय इंटर कॉलेज तहबरपुर द्वारा प्रस्तुत समूह गायन और नृत्य भी सांस्कृतिक धरोहर की शानदार झलकियां लेकर आए। ब्लू बेल्स पब्लिक स्कूल, अतरौलिया के छात्र-छात्राओं ने अपनी नृत्य प्रस्तुतियों से तालियों की गड़गड़ाहट बटोरी, वहीं उद्योग विद्यालय इंटर कॉलेज, कोयलसा और पटेल मेमोरियल इंटर कॉलेज, अतरौलिया ने अपने समूह गायन और एकांकी प्रस्तुतियों से दर्शकों का दिल जीत लिया। 

मा. शारदा इंटर कॉलेज, सिंहपुर सरैया के छात्राओं ने समूह नृत्य से मंच को जीवंत कर दिया, जबकि बी.डी.आर. इंटर कॉलेज, खरगपुर और रामनारायण इंटर कॉलेज, मधुबन के गायन और एकांकी प्रस्तुति ने दर्शकों को समाज की गहराइयों से जोड़ा। आडिशन में चयनित कलाकारों की प्रस्तुतियों ने आजमगढ़ महोत्सव को और भी खास बना दिया। शेरसिंह राणा, शशिबाला रान्झा, श्याम कुँवर यादव, विकास सिंह, विजय प्रताप तिवारी, अनिल राजभर, आरती भारद्वाज, रोशनी गोंड और आदर्श मिश्रा एण्ड टीम द्वारा लोकगायन की प्रस्तुति ने दर्शकों को अपने लोक संगीत की मिठास में डुबो दिया।

राणा प्रताप गोंड, आशीष चौहान, बोल्ट डांस एकेडमी, सत्यम शर्मा और अन्य कलाकारों ने ग्रुप डांस और लोकनृत्य की उत्कृष्ट प्रस्तुतियों से महोत्सव की गरिमा को और बढ़ाया।दिन के प्रमुख आकर्षणों में से एक था कॉमेडी सर्कस फेम राजन श्रीवास्तव और राष्ट्रीय स्तर के हास्य कलाकार सुदेश लहरी का मंच पर आगमन। दोनों हास्य कलाकारों ने अपने चुटकुलों और जोक्स से दर्शकों को हंसी के ठहाकों में डुबो दिया। उनकी उपस्थिति ने माहौल को हल्का-फुल्का और मनोरंजक बना दिया, जिससे दर्शक दिनभर की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बाद हंसते-हंसते लोटपोट हो गए।

इसके बाद मंच पर आए गजल गायक कुमार सत्यम, जिन्होंने अपने मधुर लोकगायन से दर्शकों के मन को भाव-विभोर कर दिया। उनकी प्रस्तुतियों ने सांस्कृतिक शाम को भावपूर्ण और संगीतमय बना दिया।महोत्सव के इस खास अवसर पर सभी प्रतिभाशाली कलाकारों को सम्मानित किया गया। उच्चाधिकारियों द्वारा सभी कलाकारों को अंगवस्त्र और मोमेंटो देकर उनकी अद्भुत प्रस्तुतियों के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही, दैनिक लकी ड्रॉ कूपन के विजेताओं को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया, जिससे महोत्सव की उत्सवधर्मिता और बढ़ गई।इस विशेष आयोजन में मुख्य विकास अधिकारी श्री परीक्षित खटाना, अपर जिलाधिकारी श्री राहुल विश्वकर्मा, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) श्री आजाद भगत सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं माननीय जन प्रतिनिधिगण भी उपस्थित रहे। उनकी उपस्थिति ने महोत्सव को और भी गरिमामय बना दिया।आजमगढ़ महोत्सव-2024 का दूसरा दिन संस्कृति, कला और मनोरंजन के अद्भुत संगम का प्रतीक रहा। यह महोत्सव न केवल आजमगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को जीवंत कर रहा है, बल्कि नई पीढ़ी को भी अपनी जड़ों से जोड़ने का एक बेहतरीन मंच प्रदान कर रहा है। आने वाले दिनों में इस महोत्सव के और भी रोचक और मनमोहक कार्यक्रमों की उम्मीद है, जो दर्शकों के दिलों में एक अमिट छाप छोड़ेंगे।