भारतीय एथलीटों के लिए चिकित्सा सुविधाओं और बीमा कवरेज में बढ़ोतरी

भारतीय एथलीटों के लिए चिकित्सा सुविधाओं और बीमा कवरेज में बढ़ोतरी

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज राज्यसभा में ‘एथलीटों के लिए चिकित्सा सुविधाओं’ के प्रश्न पर अपने लिखित उत्तर में निम्नलिखित जानकारी प्रदान की हैं।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत 'राष्ट्रीय खेल विज्ञान एवं अनुसंधान केन्द्र' (एनसीएसएसआर) की विशिष्ट योजना के अंतर्गतविभिन्न केंद्रों पर एथलीटों को लगने वाली चोटों के उपचार व पुनर्वास के उद्देश्य से चिकित्सकों तथा कार्य कुशल/सहायक कर्मचारियों को नियुक्त किया जाता हैताकि खिलाड़ियों के लिए नियमित रूप से उचित परामर्श के साथ-साथ प्रशिक्षण का प्रबंधन भी किया जा सके। राष्ट्रीय खेल विज्ञान एवं अनुसंधान केन्द्रचिकित्सा सुविधा के साथ खेल चिकित्सा में विशेषज्ञता रखते हैं और अपने संबंधित केंद्र व चिकित्सा दलों के माध्यम से एथलीटों के लिए व्यक्तिगत उपचार तथा उन्नत रोग निदान सुविधा प्रदान करते हैं। इसके अलावाभारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के तहत सेंट्रल एथलीट इंजरी मैनेजमेंट सिस्टम (सीएआईएमएस) ने देश में खेल चिकित्सा को सशक्त बनाने में भरपूर सहायता की है।

भारत सरकार खिलाड़ियों के लिए ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कार्यक्रम’ योजना भी क्रियान्वित करती है। यह एथलीटों को प्रशिक्षण के दौरान तथा खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के दौरान लगी चोटों और चिकित्सा उपचार के लिए 10.00 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता का प्रबंध करती है।

योजना के तहत चयनित प्रशिक्षण केंद्रों में चिकित्सा कर्मचारियों और उपकरणों की उपलब्धता में सुधार के लिए विभिन्न उपाय लागू किए गए हैं:

• इन प्रशिक्षण सुविधा केंद्रों के भीतर विशेष खेल चिकित्सा इकाइयों की स्थापना की गई है। इन इकाइयों में खेल चिकित्सकोंफिजियोथेरेपिस्ट और पोषण विशेषज्ञों सहित योग्य चिकित्सा पेशेवर कार्यरत हैं।

• इन केंद्रों में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण और सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उन्नत नैदानिक उपकरणपुनर्वास प्रौद्योगिकी और आपातकालीन कार्रवाई उपकरणों को प्रशिक्षण वातावरण में एकीकृत किया गया है।

• सरकार ने निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और खेल महासंघों के साथ मिलकर उनकी सेवाओं को विस्तार प्रदान करने के लिए कार्य किया है। इस तरह की साझेदारी से संसाधनों एवं विशेषज्ञता को साझा करने में मदद मिली हैजिससे खिलाड़ियों की देखभाल के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण सुनिश्चित हुआ है।

भारतीय खेल प्राधिकरणएथलीटों व सहायकों की खेल के दौरान लगने वाली चोटों और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कवर करने के लिए विशेष चिकित्सा बीमा योजनाएं प्रदान करता हैजिसके तहत 13,000 से अधिक एथलीटोंप्रशिक्षकों तथा सहायक कर्मचारियों का बीमा किया जाता है। इस कवरेज में प्रति व्यक्ति 5.00 लाख रुपये (पांच लाख रुपये) तक का स्वास्थ्य बीमातथा आकस्मिक मृत्यु या गंभीर चोट के लिए अतिरिक्त 25.00 लाख रुपये (पच्चीस लाख रुपये) के प्रावधान किये गए हैं। इसके अलावापंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय खिलाड़ी कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्व खिलाड़ियों और उनके परिवार के सदस्यों को चिकित्सा उपचार के लिए 10.00 लाख रुपये तक की सहायता दी जाती है। इसके साथ हीखेल प्रतियोगिताओं में प्रशिक्षण और भागीदारी के दौरान चोट लगने वाले खिलाड़ियों को केस-टू-केस आधार पर 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।