अक्षया फाउंडेशन स्वास्थ्य सेवा के संयोजक बने डॉ नरेश त्रिखा, अक्षया फाउंडेशन का प्रदेश संयोजक बने डॉ पवन पाण्डेय

अक्षया फाउंडेशन स्वास्थ्य सेवा के संयोजक बने डॉ नरेश त्रिखा, अक्षया फाउंडेशन का प्रदेश संयोजक बने डॉ पवन पाण्डेय

गोरखपुर | अक्षया फाउंडेशन द्वारा उत्तर प्रदेश में आपदा प्रबंधन एवं स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कार्य करने हेतु डॉ नरेश त्रिखा को स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम का प्रदेश संयोजक एवं डॉ पवन कुमार पाण्डेय को आपदा प्रबंधन कार्यक्रम का प्रदेश संयोजक बनाया गया है। दुर्गेश बजाज,अध्यक्ष अक्षया फाउंडेशन ने बताया की अक्षय फाउंडेशन का उद्देश्य प्रदेश में आपदा प्रबंधन एवं स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कार्य करना है। इस दिशा में संस्था लगातार प्रगति कर रही है। डॉ. नरेश त्रिखा, जिनके पास स्वास्थ्य सेवा और प्रबंधन में 35 वर्षों का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अनुभव है, को प्रदेश संयोजक, स्वास्थ्य सेवा के पद पर नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही, डॉ. पवन कुमार पांडे, जिनका शैक्षिक और सामाजिक क्षेत्र में 15 वर्षों का अनुभव है, को आपदा प्रबंधन का प्रदेश संयोजक बनाया गया है। इन दोनों व्यक्तियों के अनुभव और ज्ञान से संस्था को महत्त्वपूर्ण योगदान प्राप्त होगा।

डॉ. नरेश त्रिखा ने अपने 35 वर्षों के करियर में कई प्रमुख कंपनियों और संगठनों का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया है। उन्होंने न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी सेवाएं दी हैं। उनके अनुभव में सबसे उल्लेखनीय भूमिका अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के "क्लिंटन फाउंडेशन" के इंडिया हेड के रूप में उनकी सेवाएं शामिल हैं। इस पद पर रहते हुए, डॉ. त्रिखा ने पूरे भारत में, विशेषकर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और कल्याणकारी कार्यक्रमों को लागू किया।

क्लिंटन फाउंडेशन के माध्यम से, उन्होंने ग्रामीण समुदायों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का नेतृत्व किया, जिससे भारत के दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकीं। उनका यह कार्य न केवल भारत में स्वास्थ्य सुधार के लिए महत्वपूर्ण था, बल्कि यह उनके नेतृत्व और सेवा भाव का उदाहरण भी है।

डॉ. त्रिखा की यह भूमिका ग्रामीण भारत के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने में मील का पत्थर साबित हुई और उनके अनुभव ने उन्हें स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक मजबूत और प्रभावी नेता के रूप में स्थापित किया।डॉ. पवन कुमार पांडे, जिनका शैक्षिक और सामाजिक क्षेत्र में 15 वर्षों का समृद्ध अनुभव है, को आपदा प्रबंधन के प्रदेश संयोजक के रूप में नियुक्त किया गया है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ-साथ समाज सेवा में भी सक्रिय भूमिका निभाई है।कोविड-19 महामारी के दौरान, डॉ. पांडे ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की निःस्वार्थ सेवा की। उन्होंने उस कठिन समय में न केवल जन जागरूकता फैलाने का कार्य किया, बल्कि आयुर्वेद विशेषज्ञों के साथ मिलकर हर्बल सैनिटाइज़र भी तैयार किया। इस सैनिटाइज़र का निःशुल्क वितरण कर उन्होंने समाज के कमजोर और जरूरतमंद वर्गों की मदद की।

उनकी यह पहल समाज के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उनकी समझ को दर्शाती है। उनके अनुभव और समर्पण के कारण वे आपदा प्रबंधन में एक सशक्त नेतृत्व प्रदान करेंगे और भविष्य में भी लोगों की सेवा और सुरक्षा में अपना अमूल्य योगदान देंगे।उक्त जानकारी अक्षया फाउंडेशन के प्रबंधक नीरज कुमार पाण्डेय ने दी।